NDTV Khabar

SL vs PAK: श्रीलंका टीम ने रचा इतिहास, टेस्‍ट सीरीज में पाकिस्‍तान के खिलाफ किया क्‍लीन स्‍वीप

बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका क्रिकेट टीम ने पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज 2-0 के अंतर से जीत ली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SL vs PAK: श्रीलंका टीम ने रचा इतिहास, टेस्‍ट सीरीज में पाकिस्‍तान के खिलाफ किया क्‍लीन स्‍वीप

श्रीलंका के दिलरुवान परेरा दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. श्रीलंका ने दूसरे टेस्‍ट में 68 रन से जीत हासिल की
  2. पहली बार यूएई में टेस्‍ट सीरीज हारी है पाकिस्‍तानी टीम
  3. परेरा ने पांच विकेट लेकर श्रीलंका को दिलाई जीत
दुबई: बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका क्रिकेट टीम ने पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज 2-0 के अंतर से जीत ली है. ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेरा की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को यह जीत मिली. दूसरी ओर, असद शफीक के शतक के बावजूद पाकिस्तान को दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 68 रनों से हार का सामना करना पड़ा. यह पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान ने अपने ‘दूसरे घर’ संयुक्त अरब अमीरात में कोई सीरीज गंवाई है. वह 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद से अपनी घरेलू सीरीज यूएई में खेल रहा है. इस जीत से श्रीलंका टीम आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है जबकि पाकिस्तान टीम एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गई है.

यह भी पढ़ें: मुख्‍य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने भतीजे इमाम को पाकिस्‍तान टीम में चुना

मैच में शफीक (112) और कप्तान सरफराज अहमद (68) ने 173 रन जोड़कर पाकिस्तान की उम्मीद जगा दी थीं लेकिन यह साझेदारी टूटते ही उसकी पारी समाप्त होने में समय नहीं लगा. पाकिस्तान की टीम 317 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिर में इस दिन-रात्रि टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन पहले सत्र में ही 248 रन पर आउट हो गई. परेरा (98 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान ने कल अपने पांच विकेट 52 रन पर गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद शफीक और सरफराज ने न सिर्फ विकेट गिरने का क्रम रोका बल्कि अपनी टीम की जीत की उम्‍मीद भी जगा दी. इन दोनों के प्रयास से पाकिस्तान कल अपना स्कोर पांच विकेट 198 रन तक ले गया था.

टिप्पणियां
परेरा ने हालांकि आज सरफराज को ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया. पाकिस्तानी कप्तान ने उनकी अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमाया. इस ऑफ स्पिनर ने अगले ओवर में मोहम्मद आमिर (चार) को पगबाधा आउट किया. शफीक की बेहतरीन पारी का अंत सुरंगा लखमल ने किया लेकिन इसका श्रेय कुशाल मेंडिस को जाता है जिन्होंने डाइव लगाकर शानदार कैच लिया. रंगना हेराथ (57 रन देकर दो विकेट) ने यासिर शाह (पांच) और वहाब रियाज (एक) को आउट करके श्रीलंका को जीत दिलाई.

वीडियो: धोनी ने सारे सवालों के जवाब अपने बैट से दिए
पाकिस्तान ने इस तरह से 2007 के बाद पहली बार कोई घरेलू सीरीज गंवाई. उसने तब दक्षिण अफ्रीका से अपनी घरेलू सरजमीं पर सीरीज गंवाई थी. श्रीलंका पिछले 115 वर्षों में मैच की तीसरी पारी में 100 से कम स्कोर पर आउट होने के बावजूद जीत दर्ज करने वाली पहली टीम भी बन गई है. उसने अपनी दूसरी पारी में 96 रन बनाए थे. श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 482 रन बनाए थे जिसके जवाब में पाकिस्तान 262 रन पर आउट हो गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement