ऑस्ट्रेलिया 163 रन से हारा, क्लीन स्वीप कर श्रीलंका ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया 163 रन से हारा, क्लीन स्वीप कर श्रीलंका ने रचा इतिहास

श्रीलंका टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • श्रीलंका ने टेस्ट सीरीज पर जमाया कब्जा
  • स्पिनर रंगना हेराथ ने झटके सात विकेट
  • ऑस्ट्रेलिया से छिनेगा नंबर वन का ताज
कोलंबो:

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में 163 रन से करारी शिकस्त देकर सीरीज अपने नाम कर ली. श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ ने सात विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई.ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने सर्वाधिक 68 रन बनाए लेकिन वे अपनी टीम की हार को टाल न सके.

इससे पहले श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 347 रन पर घोषित कर जीत के लिए 324 रन का विशाल लक्ष्य दिया था. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 160 रन पर ऑलआउट हो गई.पूरी सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रंग में नज़र नहीं आए.

स्पिनरों के सामने बेबस दिखे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज
सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिनरों के सामने जूझते नजर आए. तीसरे टेस्ट के दौरान सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब की टर्न लेती पिच पर पांचवें दिन बल्लेबाज अपने पांव जमाने में असफल रहे. यही वजह है कि पूरी टीम 160 रन ही बना सकी. 
  
कौशल सिल्वा ने रखी जीत की बुनियाद
श्रीलंकाई पारी का आकर्षण कौशल सिल्वा का करियर का तीसरा शतक रहा. उन्होंने स्पिनरों पर अच्छी तरह से लाइन पर आकर कई खूबसूरत कवर ड्राइव लगाए जबकि मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के इनस्विंगर को बैकफुट पर जाकर बखूबी खेला. इस 30 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी पारी में 269 गेंदों का सामना किया था और दस चौके लगाए. अपनी पारी के दौरान उन्होंने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 58 और उप कप्तान दिनेश चंदीमल (43) के साथ छठे विकेट के लिए 90 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की.

ऑस्ट्रेलिया से छिनेगा नंबर 1 का ताज
तीसरे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर-1 की कुर्सी से बेदख़ल हो जाएगी. ऑस्ट्रेलिया फ़िलहाल 112 अंको के साथ ICC की टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर काबिज़ है, लेकिन इस सीरीज़ के बाद जारी होने वाली ICC रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से नंबर वन का ताज छिनना तय है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com