ऑस्ट्रेलिया पर श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत, 106 रन से कैंडी टेस्ट में हराया

ऑस्ट्रेलिया पर श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत, 106 रन से कैंडी टेस्ट में हराया

खास बातें

  • श्रीलंका ने जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 268 रनों का लक्ष्य रखा था
  • श्रीलंका के गेंदबाज़ों का सामना करना कंगारू टीम के लिए मुश्किल साबित हुआ
  • हार के बाद स्मिथ ने कहा, 'श्रीलंका ने हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया'
नई दिल्‍ली:

श्रीलंका ने 3 टेस्ट मैच की सीरीज़ के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 106 रन के बड़े अंतर से हारकर ऐतिहासिक जीत दर्ज़ की। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 27 टेस्ट ही खेले गए हैं जिसमे से सिर्फ़ 2 टेस्ट श्रीलंकाई टीम जीत सकी है। इससे पहले श्रीलंका ने 1999 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1 टेस्ट जीता था। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ के लिए कप्तान के तौर पर ये पहली टेस्ट हार है। टेस्ट में रंगना हेराथ ने 9, लक्षण संदकन ने 7 और कुसल मेंडिस ने 176 रन की पारी खेलकर मैच के हीरो रहे।

टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से पहले श्रीलंकाई टीम खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान थी और टीम में प्लेइंग 11 के खिलाड़ी चुनने के लिए चयनकर्ताओं को संघर्ष करना पड़ा। जब टेस्ट शुरू हुआ तो पहली पारी में टीम की बल्लेबाज़ी लड़खड़ा गई और टीम 34.2 ओवर में ही 117 रन पर ऑल-आउट हो गई। टेस्ट की दूसरी पारी में मेहमान टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन रंगना हेराथ और चाइनामैन लक्षण संदकन ने 4-4 विकेट लेकर कंगारू टीम की पारी 203 रन पर ख़त्म कर दी। वहीं श्रीलंकाई टीम ने अपनी दूसरी पारी में 353 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसमें कुसल मेंडिस के शानदार 176 रन शामिल रहे।

श्रीलंका ने जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 268 रनों का लक्ष्य रखा। श्रीलंका के स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी आउट हो गए। चौथे दिन खराब रोशनी की वजह से मैच रुका तब कंगारू टीम जीत से 185 रन पीछे थी। लेकिन स्पिन लेती विकेट पर श्रीलंका के गेंदबाज़ों का सामना करना कंगारू टीम के लिए मुश्किल साबित हुआ।

टेस्ट के आख़िरी दिन कंगारू टीम को जीत के लिए 185 रन की ज़रूरत थी। बारिश की वजह से मैच देरी से शुरू हुआ और रंगना हेराथ ने एडम वोजेज को चलता कर मेज़बान टीम को चौथी सफलता दिलाई।

कप्तान स्टीवन स्मिथ ने संघर्ष करते हुए अर्द्धशतकीय पारी खेलते हुए पारी को संभाले रखा। मिचेल मार्श यहां 25 रन से आगे नहीं बढ़ सके। रंगना हेराथ ने पारी में अपना चौथा शिकार बनाया। स्मिथ 55 रन बनाकर आउट हुए तो अगले ही ओवर में मिचेल स्टार्क भी पैवेलियन लौटे और लंच तक कंगारू टीम का स्कोर 7 विकेट पर 140 रन हो गया। लंच के बाद 5 रन के भीतर मेहमान टीम के आख़िरी 3 विकेट गिरे और श्रीलंका ने टेस्ट 106 रन से जीतकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।

हार के बाद स्मिथ ने कहा, 'श्रीलंका ने अच्छा प्रदर्शन किया और हम अपने बल्लेबाज़ों की वजह से हारे। श्रीलंका के लिए कुसल ने अच्छी पारी खेली और मैच का रुख़ श्रीलंका की ओर मोड़ दिया। यहां से वापसी कर पाना मुश्किल है लेकिन हम कोशिश करेंगे।'

श्रीलंकाई कप्तान एंजलों मैथ्यूस जीत से ख़ुश हुए और कहा, 'जीत को बयान करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं हैं। हमने एक यूनिट के तौर पर अपने आप को एकजुट किया और मिलकर लड़े। टीम के हर एक खिलाड़ी ने अपना बेस्ट दिया। हेराथ और संदकन बेहतरीन रहे और कुसल का क्या कहना।'

27 टेस्ट में ये सिर्फ़ दूसरा मौक़ा है जब श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी है। मेंडिस को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला। सीरीज़ का अगला टेस्ट 4-8 अगस्त के बीच गॉल में खेला जाएगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com