NDTV Khabar

INDvsSL 5th ODI: कोहली और भुवी का कमाल, टीम इंडिया ने पांचवां वनडे 6 से विकेट जीता, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

कप्‍तान विराट कोहली के शतक और भुवनेश्‍वर कुमार के पांच विकेट की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पांचवें और अंतिम वनडे मैच में श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया.

242 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 5th ODI: कोहली और भुवी का कमाल, टीम इंडिया ने पांचवां वनडे 6 से विकेट जीता, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

विराट कोहली ने वनडे करियर का 30वां शतक बनाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. श्रीलंका की टीम 49.4 ओवर में 238 रन बनाकर आउट हुई
  2. भुवनेश्‍वर ने पांच और बुमराह ने दो विकेट हासिल किए
  3. कोहली के नाबाद शतक के सहारे टीम इंडिया आसानी से जीती
कोलंबो: कप्‍तान विराट कोहली के शतक और भुवनेश्‍वर कुमार के पांच विकेट की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को पांचवें और अंतिम वनडे मैच में श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टेस्‍ट सीरीज (3-0) के बाद वनडे सीरीज भी 5-0 के एकतरफा अंतर से जीत ली. टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए पहली बार श्रीलंका के खिलाफ उसकी धरती पर क्‍लीन स्‍वीप किया है. मैच में जीत के लिए भारतीय टीम के सामने 239 रन बनाने की चुनौती थी जिसे टीम इंडिया ने कोहली के नाबाद शतक और केदार जाधव के 63 रन की बदौलत 46.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम 49.4 ओवर में 238 रन बनाकर आउट हो गई थी. लाहिरु तिरिमाने ने 67 और एंजेलो मैथ्‍यूज ने 55 रन बनाए थे. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने 42 रन देकर पांच विकेट लिए थे.भुवी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि सीरीज में सर्वाधिक 15 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द सीरीज रहे.

विराट कोहली ने आज वनडे करियर का 30वां शतक जमाया. इसके साथ ही वे ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के 30 शतक के बराबर आ गए हैं. वनडे में अब विराट से अधिक शतक मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने ही बनाए हैं. सचिन के नाम पर 49 वनडे शतक दर्ज हैं.

शतकों में रिकी पोटिंग के बराबर आए विराट कोहली
श्रीलंकाई पारी के जवाब में भारतीय टीम को 50 रन के पहले ही दोनों ओपनर अजिंक्‍य रहाणे और रोहित शर्मा के विकेट गंवाने पड़े. पारी के पांचवें ओवर में रहाणे (5) को लसित मलिंगा ने मुनावीरा के हाथों कैच कराया जबकि रोहित शर्मा (16 रन, 20 गेंद, एक चौका) को विश्‍व फर्नांडो ने पुष्‍पकुमार से कैच कराया. टीम इंडिया का पहला विकेट 17 और दूसरा 29 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद मनीष पांडे के रूप में कप्‍तान विराट कोहली को अच्‍छा जोड़ीदार मिला. इन दोनों ने अच्‍छी रनगति बरकरार रखते हुए स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया. भारतीय टीम के 100 रन 19.5 ओवर में पूरे हुए. विराट कोहली का अर्धशतक 53 गेंद पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ.विराट कोहली और मनीष पांडे ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े. टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (36 रन, 53 गेंद, दो चौके)के रूप में गिरा, जो स्पिन गेंदबाज पुष्‍पकुमार की गेंद पर कप्‍तान उपुल थरंगा के हाथों कैच किए गए.

पांडे के आउट होने के बाद केदार जाधव बल्‍लेबाजी के लिए आए. सीरीज में अब तक उनका बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक ही रहा था. सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे में वे अकिला धनंजय की गेंद पर खाता खोलने के पहले ही आउट हो गए थे. बहरहाल आज जाधव ने अच्‍छी पारी खेली और कोहली के साथ मिलकर टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया.इस दौरान केदार जाधव ने करियर का तीसरा अर्धशतक 52 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा किया. इसके कुछ ही देर बाद विराट कोहली ने वनडे करियर का 30वां शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 107 गेंदों का सामना करके 8 चौके लगाए.टीम जब जीत के बेहद करीब पहुंच गई थी तभी केदार जाधव 63 रन के निजी स्‍कोर पर हसरंगा के शिकार बन गए. बाद में एमएस धोनी ने कप्‍तान कोहली के साथ भारतीय टीम की जीत की औपचारिकता पूरी की.

भारत के विकेटों का पतन : 17-1 (रहाणे, 4.4), 29-2 (रोहित, 7.3), 128-3 (पांडे , 25.1), 237-4 (जाधव, 46.1)

श्रीलंकाई पारी: भुवनेश्‍वर ने लिए पांच विकेट
भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें उपुल थरंगा के चौके सहित कुछ छह रन बने. पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्‍वर टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने निरोशन डिकवेला (2रन, 6 गेंद) को अपनी ही गेंद पर कैच किया. श्रीलंका टीम का दूसरा विकेट दिलशान मुनावीरा के रूप में गिरा जिन्‍हें भुवी ने कप्‍तान कोहली से कैच कराया. 10 ओवर के पहले श्रीलंका टीम को जमकर बल्‍लेबाजी कर रहे अपने कप्‍तान उपुल थरंगा का भी विकेट गंवाना पड़ा. थरंगा को जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. इस विकेट से साथ ही बुमराह ने इस वनडे सीरीज में विकेट की संख्‍या को 14 पहुंचा ली और श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के मामले में वे इंग्‍लैंड के ब्रिस वोक्‍स के साथ बराबरी पर आ गए.इसके बाद तिरिमाने और मैथ्‍यूज ने बिना किसी अगली क्षति के श्रीलंका का स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया. तिरिमाने ने इस दौरान अपना 19वां अर्धशतक पूरा किया. जल्‍द ही इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. सीरीज में श्रीलंका की ओर से यह पहली शतकीय साझेदारी रही. भारत को कोई भी गेंदबाज इस साझेदारी का तोड़ने में सफल नहीं हो पा रहा था.इस बीच मैथ्‍यूज ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया.

 श्रीलंका का चौथा विकेट तिरिमाने (67 रन, 102 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा, जिन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने बोल्‍ड किया. तिरिमाने और मैथ्‍यूज की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी की. यह सीरीज में श्रीलंका की सबसे बड़ी और एकमात्र शतकीय साझेदारी रही. तिरिमाने के आउट होने के थोड़ी ही देर बाद मैथ्‍यूज (55 रन, 98 गेंद, चार चौके )भी चलते बने. उन्‍हें कुलदीप यादव ने धोनी के हाथों कैच कराया. श्रीलंका टीम को छठा झटका हसरंगा (9) के रन आउट होने से लगा. श्रीलंका का सातवां विकेट अकिला धनंजय (4) के रूप में गिरा, जिन्‍हें चहल की गेंद पर धोनी ने स्‍टंप किया. धोनी की वनडे में यह 100वीं स्‍टंपिंग रही. इसके बाद भी श्रीलंका टीम लगातार विकेट गंवाती रही. पूरी टीम 49.4 ओवर में 238 रन बनाकर आउट हो गई. आखिरी विकेट लसित मलिंगा (2)के रूप में गिरा जिन्‍हें अतिरिक्‍त खिलाड़ी राहुल ने कैच किया. मैच में भुवनेश्‍वर कुमार ने 9.4 ओवर में 42 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल व कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया.

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 14-1 (डिकेवला, 2.6), 40-2 (मुनावीरा, 6.2), 63-3 (थरंगा, 9.2), 185-4 (तिरिमाने, 38.5), 194-5 (मैथ्‍यू, 41.1), 205-6 (हसरंगा, 43), 212-7 (धनंजय, 44.6), 228-8 (पुष्‍पकुमार, 46.5), 228-9 (सिरीवर्धना, 47.2), 238-10 (मलिंगा, 49.4)
  मैच में भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए हैं. केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और शिखर धवन नहीं खेल रहे हैं. इनकी जगह अजिंक्‍य रहाणे, भुवनेश्‍वर कुमार, युजवेंद्र चहल और केदार जाधव टीम में शामिल किए गए हैं. टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मैच 9 विकेट से जीता था जबकि दूसरे मैच मे उसे तीन विकेट से जीत हासिल हुई थी.श् वीडियो: फिर पुरानी लय में हैं धोनी
टीमें इस प्रकार थीं

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, एमएस धोनी, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और शारदुल ठाकुर.
श्रीलंका. उपुल थरंगा (कप्‍तान), निरोशन डिकवेला, दिलशान मुनावीरा, लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, मिलिंदा सिरीवर्धना, वानिदु हसरंगा, अकिला धनंजय, मालिंदा पुष्‍पकुमार, विश्‍व फर्नांडो और लसित मलिंगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement