श्रीलंकाई बल्लेबाज उपुल थरंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, सुनामी ने कभी कर दिया था बेघर और...

उपल थरंगा (Upul Tharanga) ने अहमदाबाद में दिसंबर 2005 में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला और आखिरी टेस्ट भी 2017 में भारत के ही खिलाफ खेला था. बायें हाथ के बल्लेबाज थरंगा वनडे क्रिकेट में अधिक सफल रहे जिसमें उन्होंने 235 मैचों में 33 . 74 की औसत से 6951 रन बनाये. इसमें 15 शतक और 37 अर्धशतक शामिल थे.

श्रीलंकाई बल्लेबाज उपुल थरंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, सुनामी ने कभी कर दिया था बेघर और...

श्रीलंकाई बल्लेबाज उपल थरंगा

कोलंबो:

श्रीलंका के अनुभवी सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (Upul Tharanga) ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. अपने 15 वर्ष के करियर में उन्होंने थोड़े समय के लिये श्रीलंकाई टीम की कमान भी संभाली थी. छत्तीस वर्ष के थरंगा 2017 में जुलाई से नवंबर तक कप्तान थे. उन्होंने श्रीलंका के लिये आखिरी बार 2019 के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था. थरंगा ने ट्वीट किया,‘मैने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया है.' थरंगा ने श्रीलंका के लिये 31 टेस्ट खेलकर 31. 89 की औसत से 1754 रन बनाये, जिसमें तीन शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं.

India vs England 3rd Test: कब और कहां LIVE देख सकते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच

उन्होंने अहमदाबाद में दिसंबर 2005 में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला और आखिरी टेस्ट भी 2017 में भारत के ही खिलाफ खेला था. बायें हाथ के बल्लेबाज थरंगा वनडे क्रिकेट में अधिक सफल रहे जिसमें उन्होंने 235 मैचों में 33 . 74 की औसत से 6951 रन बनाये. इसमें 15 शतक और 37 अर्धशतक शामिल थे. उन्होंने 26 टी20 मैचों में 407 रन भी बनाये. थरंगा ने कहा,‘हर अच्छी चीज का अंत होता है और अब मेरे लिये भी 15 बरस के अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर पर विराम लगाने का समय आ गया है.' उन्होंने कहा,‘इस सफर में अच्छी यादें बनी और गहरी दोस्ती भी. मैं श्रीलंका क्रिकेट को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने हमेशा मुझ पर भरोसा जताया. मैं क्रिकेटप्रेमी प्रशंसकों , दोस्तों और अपने परिवार को भी धन्यवाद देना चाहता हूं.'

PSL: चीनी खिलाड़ी से रमीज राजा ने पूछा, चीन में क्रिकेट को क्या कहते हैं, मिला ऐसा रोचक जवाब...देखें Video

केवल कुछ ही बल्लेबाज थरंगा से आगे
श्रीलंका के लिए वनडे में केवल महेला जयवर्धने, तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा और सनथ जयसूर्या ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने उपुल थरंगा से ज्यादा शतक बनाए हैं. थरंगा के खाते में वनडे में 15 शतक हैं. 

जब सुनामी ने की आगाज में देरी
थरंगा का साल 2005 में श्रीलंका टीम में चयन तय था, लेकिन आयी सुनामी ने करियर के आगाज में एक साल की देरी कर दी. सुनामी के चलते पश्चिम तट पर में अंबालंगोडा स्थित उनका पूरा घर तहस-नहस हो गया, लेकिन सुनामी उनके इरादे नहीं डिगा सकी. करीब एक साल की देरी से अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू हुआ, तो फिर कई साल तक चला.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com