टेस्ट क्रिकेट से विदा हुए श्रीलंका के दिग्‍गज बल्‍लेबाज कुमार संगकारा

टेस्ट क्रिकेट से विदा हुए श्रीलंका के दिग्‍गज बल्‍लेबाज कुमार संगकारा

टेस्‍ट क्रिकेट से रिटायर हुए कुमार संगकारा

नई दिल्‍ली:

रविवार को कुमार संगकारा के सन्यास के साथ ही श्रीलंकाई क्रिकेट में एक युग का अंत हो गया। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने आख़िरी बार मैदान में कदम रखा और अपनी आख़िरी पारी में सिर्फ़ 18 रन ही बना सके। एक बार फिर संगा का विकेट आर अश्विन की झोली में गया। कोलंबो टेस्ट में अपनी आख़िरी पारी खेलने उतरे संगा के लिए ये भावुक पल रहा। मैदान में उनकी पत्नी के अलावा परिवार के कई लोग मौजूद थे लेकिन वो एक बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं रहे।

बनते-बनते रह गए कुछ रिकॉर्ड्स
15 साल के टेस्ट करियर में संगा ने कई रिकॉर्ड्स बनाए लेकिन डॉन ब्रैडमैन के 12 दोहरे शतकों की बराबरी ना कर पाने का अफ़सोस उन्हें ज़रूर रहेगा। संगा ने टेस्ट में 11 दोहरे शतक बनाए हैं। संगा ने टेस्ट मैच की पहली, दूसरी और तीसरी पारी में दोहरा शतक बनाया है लेकिन चौथी पारी में शतक उनके बल्ले से नहीं निकली है। चौथी पारी में संगा का बेस्ट स्कोर 192 रन रहा है। टेस्ट मैच की सभी पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए ये कारनामा सिर्फ़ एक बल्लेबाज़ ने किया है और वो बल्लेबाज़ हैं भारत के सुनील गावस्कर।

बल्ले की चमक ग़ायब
37 साल के संगा एक शानदार खिलाड़ी हैं ये सभी जानते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से उनके बल्ले की चमक ग़ायब हो गई थी। संगा को स्पिनरों को खेलने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी। भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ में उन्होंने दो टेस्ट खेला और इनकी चारों पारियों में उनका विकेट आर अश्विन ने लिया। करियर के आख़िरी पड़ाव में फ़ॉर्म ने भी संगा का साथ छोड़ दिया था। पिछले 9 टेस्ट संगा के बल्ले से 22.44 की औसत से सिर्फ़ 202 रन निकले। वैसे 134 टेस्ट तक चले करियर में संगा ने कई बेहतरीन पारियां खेली और कई रिकॉर्ड्स बनाए। श्रीलंकाई क्रिकेट के साथ-साथ दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैन्स को संगा ने कई यादगार लम्हें दिए जिसके लिए शुक्रिया संगा!!!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर ने संगा के आख़िरी टेस्ट पारी के बाद ट्विट कर शानदार करियर के लिए बधाई दी...