IND vs SL तीसरा टेस्ट : बारिश के कारण पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर 50/2

IND vs SL तीसरा टेस्ट : बारिश के कारण पहले दिन का खेल समाप्त, भारत का स्कोर 50/2

चेतेश्वर पुजारा की फाइल फोटो (सौजन्य : AFP)

भारत-श्रीलंका सीरीज के तहत कोलंबो के सिन्हलीज स्पोर्ट्स क्लब (एसएससी क्लब) मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट के पहले दिन बारिश के कारण महज 15 ओवर का ही खेल हो पाया। इस दौरान टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 50 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा (19) और विराट कोहली (14) नाबाद रहे।

बारिश नहीं रुकने के कारण अंपायरों ने समय से पहले लंच का फैसला किया, लेकिन लंच के बाद भी रुक-रुककर बारिश होती रही, जिससे खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया। इस प्रकार दिन के आवश्यक 90 ओवर में से 75 ओवर का खेल धुल गया।
 

रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण लंच के बाद मैच शुरू नहीं हो पाया। (सौजन्य : Reuters)

रहाणे-राहुल ने किया निराश
श्रीलंका ने पहले ही ओवर में भारत को जोरदार झटका दिया, जब केएल 2 रन बनाकर धम्मिका प्रसाद की गेंद पर आउट हो गए, वहीं अजिंक्य रहाणे ने भी निराश किया और महज 8 रन बनाकर नुवान प्रदीप की गेंद में पगबाधा आउट हो गए। टीम इंडिया कई अवसरों पर भाग्यशाली भी रही, क्योंकि कोहली और पुजारा के कैच फील्डर के सामने ही गिर गए।

नमन ओझा का पदार्पण, पुजारा की वापसी
इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम में नमन ओझा 285वें टेस्ट प्लेयर के रूप में पदार्पण कर रहे हैं, वहीं चेतेश्वर पुजारा को ओपनर के रूप में शामिल किया गया है। ओझा को विकेटकीपर के रूप में चोटिल रिद्धिमान साहा के स्थान पर जबकि पुजारा को चोटिल मुरली विजय के स्थान पर टीम में रखा गया है। पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल मेलबर्न में खेला था।

निर्णायक मैच
गौरतलब है कि सीरीज 1-1 से बराबर है। ऐसे में यह मैच सीरीज का निर्णायक होगा। जहां भारत 22 साल बाद यह सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगा, वहीं श्रीलंका अपनी जमीन पर सीरीज जीत के सिलसिले को बनाए रखना चाहेगा। इस मैदान पर भारतीय टीम ने 2010 में 707 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जबकि श्रीलंका का उच्चतम स्कोर 642 रन है। 

चोटिल विजय और धवन बाहर
इस मैच में जहां भारत को मुरली विजय और शिखर धवन की कमी खलेगी, वहीं श्रीलंका को कुमार संगकारा की। भले ही संगकारा फॉर्म में नहीं थे, लेकिन उनके टीम रहने से उनका आत्मविश्वास बना रहता।

गौरतलब है कि भारत ने कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को 278 रन से हराकर सीरीज बराबर करके भारतीय फैन्स में 22 साल बाद सीरीज जीतने की उम्मीद जगा दी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव,स्टुअर्ट बिन्नी और नमन ओझा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लहिरू थिरिमाने, उपुल थरंगा, कौशल सिल्वा, दिमुथ करुणारत्ने, दिनेश चंडीमल, उपुल थरंगा, कुसल परेरा, रंगना हेराथ, थारिंदु कौशल, नुवान प्रदीप और धम्मिका प्रसाद।