यह ख़बर 27 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज़ में श्रीलंका के पास रिकॉर्ड सुधारने का मौक़ा

नई दिल्ली:

हफ़्तेभर में एक बार फिर वनडे मैचों का ऐक्शन शुरू होने वाला है। श्रीलंकाई टीम को अचानक न्यौता मिलने से भले ही वर्ल्ड कप की ट्रेनिंग पर असर पड़ा हो, लेकिन दोनों ही टीमें अब इसे ख़ुद को आज़माने का मौक़ा समझ रही हैं।

वेस्ट इंडीज़ का दौरा विवादों की वजह से बीच में ख़त्म हुआ, तो बीसीसीआई ने श्रीलंका को न्यौता देकर खाली समय को भरने का इंतज़ाम कर लिया।

दोनों देशों के बीच 5 मैच की वनडे सीरीज़ खेली जाएगी, जिसके मैच 2 से 16 नवंबर के बीच होंगे। इससे क्रिकेट के फ़ैन्स तो ज़रूर ख़ुश हुए, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने दबी ज़ुबान में तो कुछ ने खुल कर सीरीज़ के आयोजन पर सवाल उठाए।

पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ने ट्वीट कर अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की, लेकिन मौजूदा कप्तान एंजिलो मैथ्यूस ऐसा नहीं कर सके। मैथ्यूस ने कहा कि भारत के साथ वनडे सीरीज़ की तैयारी करने का वक़्त टीम को नहीं मिला, लेकिन कोशिश होगी कि उनकी टीम भारत में अच्छा प्रदर्शन करे।

2015 वर्ल्ड कप में चार महीने से कम का वक़्त बचा है। ऐसे में सभी टीमें अपनी आख़िरी रणनीति बनाने में वयस्त है। श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी भी एक महीने के लिए फ़िटनेस ट्रेनिंग पर थे, जब बीसीसीआई के आग्रह पर उन्हें भारत दौरे पर जाने का आदेश मिला। ज़ाहिर है अपने बोर्ड के फ़ैसले से खिलाड़ी नाराज़ है लेकिन कर भी क्या सकते हैं। अब बात मैदान से अंदर की करते हैं। भारत में श्रीलंका का प्रदर्शन हमेशा से कुछ अच्छा नहीं रहा है।

श्रीलंका ने भारत में 43 मैच खेले हैं, सिर्फ़ 11 बार जीत हासिल करने में सफल रही है, जबकि भारत 29 मैच जीता है और 3 मैच बेनतीजा रहे। अगर मेहमान टीम की भारत में सफलता प्रतिशत देखे तो वह सिर्फ़ 27.50 है।

अगर सीरीज़ जीतने की बात करे तो श्रीलंका ने भारत में कोई भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ नहीं जीती है। श्रीलंका का बेहतर प्रदर्शन 1997 में रहा जब टीम वनडे सीरीज़ ड्रॉ करने में सफल रही। ऐसे में श्रीलंका के भारत में रिकॉर्ड को देखते हुए सीरीज़ में कांटे की टक्कर की उम्मीद करना बेकार होगा।

शायद इस रिकॉर्ड को देखते हुए बीसीसीआई ने कप्तान एमएस धोनी को आराम देकर टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में दे दी है। साथ ही वर्ल्ड कप को नज़र में रखते हुए टीम के थिंक टैंक ने प्रयोग करने की ओर इशारा भी किया है। इसी कड़ी में एक वनडे खेल चुके धवल कुलकर्णी को चोटिल मोहम्मद शमी की जगह पहले तीन वनडे के लिए चुना गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी तरफ़ श्रीलंकाई टीम ने भी सीरीज़ में युवा खिलाड़ियों को आज़माने का इशारा कर चुकी है। वैसे नए खिलाड़ियों को आज़माने के साथ−साथ भारतीय ज़मीन पर अपने रिकॉर्ड को बेहतर करने का श्रीलंका के पास शानदार मौक़ा है।