NDTV Khabar

बॉल टैम्‍परिंग मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लग सकता है लाइफ बैन: रिपोर्ट

बहुचर्चित बॉल टैम्‍परिंग विवाद के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की परेशानी और बढ़ सकती है.

310 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉल टैम्‍परिंग मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लग सकता है लाइफ बैन: रिपोर्ट

बॉल टैम्‍परिंग मामले में स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की परेशानियां बढ़ सकती हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. आईसीसी ने मामले में स्मिथ पर लगाया है एक मैच का बैन
  2. स्मिथ ने बॉल बॉल टैम्‍परिंग की बात स्‍वीकार की थी
  3. मामले में स्मिथ और वॉर्नर से की गई है पूछताछ
बहुचर्चित बॉल टैम्‍परिंग विवाद के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की परेशानी और बढ़ सकती है. इस विवाद के सामने आने के बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्मिथ को टीम की कप्‍तानी और वॉर्नर को उपकप्‍तानी से हटा दिया है. क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल (आईसीसी) ने स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्‍ट मैच में खेलने से बैन कर दिया है.इन दोनों क्रिकेटरों के लिए आगे के दिन और मुश्किल भरे हो सकते हैं और स्मिथ और वार्नर को क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) की आचार संहिता के तहत धोखेबाजी के लिए लाइफ बैन (आजीवन प्रतिबंध) तक झेलना पड़ सकता है. ICC ने रविवार (25 मार्च) को स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और मामले से सीधे तौर पर जुड़े कैमरन बैनक्रॉफ्ट के हिस्से में तीन नेगेटिव प्‍वॉइंट्स डाल दिए हैं. स्मिथ को जेब में रखे पीले रंग के टेप से गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया था. मामले में स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस व बैनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है. घटना के कैमरे में 'कैद' होने के बाद  स्मिथ ने बॉल टैम्‍परिंग की बात स्‍वीकार की थी. उन्‍होंने (स्मिथ ने) कहा था कि यह टीम की योजना थी और इसमें टीम का ‘लीडरशिप ग्रुप’ शामिल था. इस हरकत के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी के बचे दो दिनों के लिए कप्तान और उप-कप्तान के पद से हटा दिया था. स्मिथ के स्थान पर विकेटकीपर टिम पेन को कप्‍तानी सौंपी गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के हेड ऑफ इंटेग्रिटी प्रमुख इयान रॉय और टीम के परफॉरमेंस मैनेजर पैट हॉवर्ड ने दक्षिण अफ्रीका पहुंचकर स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, कैमरन बैनक्रॉफ्ट और कोच डेरेन लेहमैन से पूछताछ की है. इन सभी से बॉल टैम्‍परिंग की घटना से जुड़े सवाल पूछे गए. ESPNCricinfo की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी जांच के बाद रॉय अपनी रिपोर्ट देंगे जिसके बाद स्‍वतंत्र कमिश्‍नर सुनवाई करते हुए आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे. रिपोर्ट ने बताया गया है कि आचार संहिता कमिश्‍नर इस मामले में लाइफ बैन भी लगा सकते हैं.

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने स्वीकार किया था कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने गेंद से छेड़खानी करते हुए आईसीसी कोड ऑफ कंडक्‍ट के आर्टिकल  2.2.9  का उल्‍लंघन किया था. उन्‍होंने आईसीसी के मैच रैफरी की ओर से लगाए गए एक मैच के प्रतिबंध का स्‍वीकार किया था. गौरतलब है कि  बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैम्‍परिंग करते कैमरे पर 'पकड़े' जाने के बाद अंपायर नाइजल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान उनसे (बैनक्राफ्ट से) बात की. कवर पर क्षेत्ररक्षण करते समय बैनक्रॉफ्ट के हाथ में कोई चीज देखी गई थी. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने पैंट में वह छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement