NDTV Khabar

बॉल टैंपरिंग मामले में कप्तानी से हटाए गए स्टीव स्मिथ पर 1 टेस्ट का बैन और 100% मैच फीस का जुर्माना

केपटाउन टेस्ट में हुए बॉल टैंपरिंग मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर कैमरन बैनक्राफ्ट को दोषी पाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉल टैंपरिंग मामले में कप्तानी से हटाए गए स्टीव स्मिथ पर 1 टेस्ट का बैन और 100% मैच फीस का जुर्माना

बॉल टैंपरिंग मामले में स्टीव स्मिथ पर 1 टेस्ट का बैन लगा है.

खास बातें

  1. आईसीसी ने स्टीव स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट को पाया दोषी
  2. स्मिथ पर 1 मैच का निलंबन और 100 % मैच फीस
  3. बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% जुर्माना
नई दिल्ली: केपटाउन टेस्ट में हुए बॉल टैंपरिंग मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर कैमरन बैनक्राफ्ट को दोषी पाया है. आईसीसी ने कप्तान स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का बैन और 100% मैच फीस का जुर्माना लगाया है. वहीं, ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही बैनक्रॉफ्ट को 3 डिमेरिट अंक भी दिए गए. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था. आईसीसी ने रविवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है. बॉल टैंपरिंग के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तान के पद से हटा दिया था.
 
आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.2.1 के तहत स्मिथ पर आरोप लगाए. यह धारा खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है. रिचर्डसन ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व समूह द्वारा ऐसा आचरण खेल भावना के विपरीत है और गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है.'

यह भी पढ़ें : VIDEO: बॉल से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे पर पकड़ाया ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी, कोच ने देखा तो यूं घबराया

उन्होंने कहा, 'कप्तान होने के नाते स्टीव स्मिथ अपने खिलाड़ियों की हरकत के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है और उन्हें निलंबित करना सही होगा.' उन्होंने कहा, 'खेल पर कड़ाई से गौर किए जाने की जरूरत है. पिछले कुछ सप्ताह में हमने गंदी छींटाकशी, अंपायरों के फैसले पर विरोध, वाकआफ, गेंद से छेड़खानी और मैदान के बाहर औसत बर्ताव के वाकये देखे.' 

गौरतलब है कि केपटाउन टेस्ट में हुए बॉल टैंपरिंग मामले के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तान के पद से हटा दिया गया था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम के उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर भी गाज गिराई है. उन्हें भी उप-कप्तान पद से हटा दिया गया है. अब स्टीव स्मिथ की जगह टिम पेन ऑस्ट्रेलिया टीम के नए कप्तान होंगे.

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैनक्राफ्ट और कप्तान स्मिथ ने स्वीकारा- गेंद से की गई छेड़खानी

प्रधानमंत्री टर्नबुल ने इस घटना को निराशाजनक बताया था. राजस्थान रॉयल्स भी स्मिथ को कप्तान बनाये रखने के बारे में सोच रही है. राजस्थान रॉयल्स से जुड़े बड़े खिलाड़ियों का मानना है कि बहुत मुमकिन है कि यहां से भी स्मिथ की कप्तानी जाएगी. इस बारे में टीम मैनेजमेंट आखिरी फैसला कुछ दिन में लेगी.

टिप्पणियां
VIDEO : मैदान पर की बदसलूकी तो पड़ेगा महंगा


ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट और कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्वीकार किया था कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने गेंद से छेड़खानी की थी. बैनक्राफ्ट को टेलीविजन कैमरों ने गेंद पर कुछ पीली चीज लगाते हुए पकड़ा गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement