NDTV Khabar

ऑस्‍ट्रेलिया का 'माइंड गेम', भारत दौरे में विराट कोहली को गुस्‍सा दिलाने की कोशिश करेंगे स्‍टीव स्मिथ व उनकी टीम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्‍ट्रेलिया का 'माइंड गेम', भारत दौरे  में विराट कोहली को गुस्‍सा दिलाने की कोशिश करेंगे स्‍टीव स्मिथ व उनकी टीम

स्‍टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ अपनी रणनीति बना ली है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा-ऐसा करने से विराट का ध्‍यान एक हद तक खेल से हट जाएगा
  2. कोहली का माना विश्‍वस्‍तरीय खिलाड़ी और बेहतरीन कप्‍तान
  3. ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स से कई बार हो चुकी विराट कोहली की बहस
मेलबर्न:

भारत के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर होने वाली चार टेस्‍ट मैच की सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, प्रतिद्वंद्वी कप्‍तान विराट कोहली के खिलाफ एक खास योजना पर काम करना चाहते हैं.  स्मिथ ने खुलासा किया है कि भारत के खिलाफ आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने के लिए उनकी टीम आक्रामक रुख अख्तियार करेगी. इसके साथ ही उनकी टीम भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को उकसाने की कोशिश करेगी.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज अगले वर्ष फरवरी में खेली जानी है. स्मिथ का मानना है कि विराट को गुस्‍सा दिलाने से टीम इंउिया के कप्‍तान का ध्‍यान एकम हद से खेल से हट जाएगा जिसका मेहमान टीम फायदा उठाने की कोशिश करेगी. कोहली को विश्वस्तरीय खिलाड़ी करार देते हुए स्मिथ ने माना कि टीम इंडिया के कप्‍तान ने काफी सुधार किया है और पिछले डेढ़ साल में अपनी टीम का बेहतरीन नेतृत्व दिया है. उन्‍होंने कहा कि भारत ने हाल में काफी मैच जीते हैं. इसके साथ ही उन्‍होंने इस दौरान काफी क्रिकेट अपने घरेलू मैदान पर खेली है. टीम की बॉडी लेंग्‍वेज भी सुधरी है. ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने कहा, कोहली मैदान पर भावनाओं से भरे हुए नजर आते हैं, लेकिन मैं यह भी मानता हूं कि उन्‍होंने इस संबंध में काफी सुधार भी किया है.

टिप्पणियां

स्मिथ ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर हम टीम के रूप में उन्हें उकसाने में कामयाब हुए और उन्हें जल्दी आउट करने में कामयाब रहे तो भारतीय टीम बिखर जाएगी.' गौरतलब है कि भारतीय टीम इस समय 18 टेस्‍ट मैच से अजेय है और इस प्रदर्शन में खुद विराट के अलावा ऑलराउंडर आर. अश्विन को प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है. अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से रवींद्र जडेजा भी विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब बने हैं. गौरतलब है कि विराट का इस समय ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ औसत 60.76 का है और पिछले कुछ समय में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों से मैदान पर उनकी गरमागरम बहस हो चुकी है. कोहली ने हाल ही में इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्‍ट में 235 रन बनाए थे. ऐसा करके वे एक कैलेंडर ईयर में तीन दोहरे शतक बनाने वाले पांचवें बल्‍लेबाज बने हैं. कोहली से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के माइकल क्‍लार्क, रिकी पोंटिंग और डॉन ब्रेडमैन और न्‍यूजीलैंड के  ब्रैंडन मैक्‍कुलम यह कमाल कर चुके हैं.


हालांकि स्मिथ ने स्‍वीकार किया कि भारत का यह दौरा उनके टीम के लिए आसान नहीं होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत का दौरा हमेशा मुश्किलभरा होता है. हमें वहां चार टेस्‍ट खेलने है. हम वहां 'अंडर डॉग' बनकर जा रहे हैं ऐसे में हमारी टीम के लिए वहां अच्‍छा प्रदर्शन करने के अच्‍छे अवसर हैं. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला टेसट 23 फरवरी 2017 से पुणे में खेला जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement