सुनील गावस्कर ने एनडीटीवी से कहा, वन-डे सीरीज के बाद कड़े कदम उठाने की जरूरत

सुनील गावस्कर ने एनडीटीवी से कहा, वन-डे सीरीज के बाद कड़े कदम उठाने की जरूरत

सुनील गावस्कर

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज़ में 0-4 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी पर सवाल उठने लगे हैं। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि सीरीज़ के बाद कुछ कड़े कदम उठाने पड़ेंगे। गावस्कर ने टीम इंडिया की हार के लिए उन खिलड़ियों को ज़िम्मेदार ठहराया जो कई बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर चुके हैं और कुछ भी नहीं सीखा।

ऑस्ट्रेलिया दौरा कर चुके खिलाड़ियों की वजह से हारे
गावस्कर ने कहा, 'देश के लिए लंबे समय से खेल रहे खिलाड़ी जो तीन से चार बार ऑस्ट्रेलिया दौरा कर चुके हैं उनकी वजह से टीम इंडिया की हार हुई। सीरीज़ ख़त्म होने के बाद ऐसे खिलाड़ियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।'

आख़िरी कब तक सीखेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी?
सीरीज़ के चौथे वनडे से पहले भारत के टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने कहा था कि खिलाड़ियों के लिए ये सीखने का मौक़ा है। पहले घरेलू ज़मीन पर दक्षिण अफ़्रीका से टी-20 और वन-डे सीरीज़ हार फिर ऑस्ट्रेलिया में लगातार चार वनडे हार के बाद सवाल उठ रहा है आख़िरी कब तक सीखेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी?

गावस्कर ने भी खिलाड़ियों के लिए दौरा सीखने का बेहतरीन मौक़ा बताया लेकिन वो कहते हैं, 'हर नया मैच सीखने का मौक़ा होता है और टीम वहां से बेहतर होती है, लेकिन अगर कोई बार-बार एक ग़लती दोहराए तो वो समस्या बन जाती है।' कप्तान धोनी दुनिया के सबसे बेहतरीन फ़ीनिशर के तौर पर देखे जाते हैं लेकिन एक बार फिर वो अपना रोल सही तरीके से नहीं निभा सके। धोनी का औसत पिछले एक साल में करीब 52.00 से गिरकर 40.00 का हो गया है।

धोनी का फ़ॉर्म पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं
गावस्कर ने धोनी के ख़राब फ़ॉर्म की वजह से टीम इंडिया को हो रहे नुकसान पर बात करते हुए कहा, 'धोनी का फ़ॉर्म पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं है। वो मैच ख़त्म करने के लिए जाने जाते हैं लेकिन कैनबरा में वो ऐसा करते नहीं दिखे। धोनी जब बल्लेबाज़ी करने आए तो उन्हें आगे बढ़कर शॉट खेलने की कोई ज़रूरत नहीं थी। उस वक़्त धोनी रुककर कुछ गेंद रोक कर खेल सकते थे-बाद में वो बड़े शॉट्स खेल कर टारगेट को हासिल कर सकते थे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन के लगातार दो वनडे से बाहर बैठाने के फ़ैसले पर भी सवाल
गावस्कर ने बिना धोनी का नाम लिए आर अश्विन के लगातार दो वनडे से बाहर बैठाने के फ़ैसले पर भी सवाल उठाए। गावस्कर ने कहा, 'आर अश्विन टीम के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ हैं और कैनबरा की पिच को देखते हुए उन्हें टीम में होना चाहिए था। अश्विन को क्यों टीम से बाहर रखा गया इसका जवाब देना चाहिए।' गावस्कर ने भारत की हार पर अफसोस जताते हुए 2019 वर्ल्ड कप के लिए युवा चेहरों तैयार करने की सिफ़ारिश की है।