दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय पिचों पर खेलने में सक्षम नहीं थी : सुनील गावस्कर

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारतीय पिचों पर खेलने में सक्षम नहीं थी : सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर चार टेस्ट की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की 3-0 की जीत से हैरान हैं, लेकिन उनका मानना है कि मेहमान टीम भारतीय पिचों पर खेलने के लिए सक्षम नहीं थी।

3-0 से जीतने की उम्मीद नहीं की थी
गावस्कर ने ‘एनडीटीवी’ से कहा, मैंने भारत के टेस्ट सीरीज जीतने की उम्मीद की थी, लेकिन 3-0 से नहीं, लेकिन खिलाड़ियों ने यह हासिल किया और यह उनके जज्बे को दिखाता है विशेषकर टी20 और एकदिवसीय सीरीज में हार के बाद। गावस्कर ने एक बार फिर दोहराया कि सीरीज के दौरान पिचों को जो अत्यधिक मुद्दा बनाया गया वैसा करने की जरूरत नहीं थी।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय पिचों पर खेलने में अक्षम
उन्होंने कहा, जब भारत विदेशी सरजमीं पर हारता है तो क्या कोई कहता है कि वे पिचों के तेज और उछाल भरा होने के कारण हार गए। दक्षिण अफ्रीका सीरीज हारा क्योंकि उनके बल्लेबाज भारतीय पिचों पर खेलने में अक्षम थे। यह सामान्य-सी बात है।

अश्विन बने मैन ऑफ द मैच
स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सीरीज में 31 विकेट चटकाकर अपने 32 टेस्ट के करियर में पांचवीं बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता और सचिन तेंदुलकर (200 टेस्ट) और वीरेंद्र सहवाग (104 टेस्ट) के रिकॉर्ड की बराबरी की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अश्विन की सफलता से हैरान नहीं
गावस्कर ऑफ स्पिनर अश्विन की सफलता से हैरान नहीं हैं। उन्होंने कहा, मैं इससे बिलकुल भी हैरान नहीं हूं। पिछले एक साल में उसमें काफी सुधार हुआ है। उसके काफी अच्छी तरह सामंजस्य बैठाया है और एक ओवर में छह अलग तरह की गेंद फेंकने की कोशिश नहीं करता। बल्लेबाज के रूप में उसके योगदान को मत भूलिए। मैं उसे रविंद्र जडेजा और रिद्धिमान साहा से ऊपर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहता हूं। गावस्कर ने तेज गेंदबाज उमेश यादव की भी तारीफ की, जिन्होंने पांचवें और अंतिम दिन आखिरी सत्र में जल्दी-जल्दी तीन विकेट चटकाकर भारत की 337 रन की जीत सुनिश्चित की।