चेन्‍नई टीम में धोनी के डिप्‍टी रह चुके सुरेश रैना होंगे राजकोट के कप्‍तान !

चेन्‍नई टीम में धोनी के डिप्‍टी रह चुके सुरेश रैना होंगे राजकोट के कप्‍तान !

सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

आईपीएल-9 में राजकोट टीम के स्‍टार खिलाड़ी के तौर पर चुने गए सुरेश रैना अपनी नई टीम को लेकर बेहद उत्‍साहित हैं। रैना ने ट्वीट कर कहा कि वे वाइब्रेंट सिटी राजकोट के लिए खेलने को लेकर बेहद उत्‍साह से भरे हुए हैं। वे टीम के नए साथियों और गुजरात के लोगों से मिलने वाले समर्थन की उम्‍मीद कर रहे हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि रैना ही राजकोट की टीम की कप्‍तानी संभालेंगे। इससे पहले वे चेन्‍नई सुपर किंग्‍स में धोनी के उपकप्‍तान रह चुके हैं।

एक सबसे सफल कप्‍तान तो दूसरा सबसे सफल खिलाड़ी
 अगर महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं तो सुरेश रैना सबसे कामयाब बल्लेबाज़। चेन्नई सुपरकिंग्स की कामयाबी में इन दोनों खिलाड़ियों की सबसे अहम भूमिका रही है।धोनी की कप्तानी में चेन्नई 2010 और 2011 में चैंपियन बनी। 2008, 2012, 2013 और 2015 में उपविजेता रही है।

2010 और 2014 में धोनी की कप्तानी में ही सुपरकिंग्स चैंपियन्स लीग T20 ख़िताब जीते थे।धोनी ने 2008 से 2015 तक चेन्नई के लिए खेलते हुए 129 मैचों में टीम की कप्तानी की है जो IPL का रिकॉर्ड है।वहीं सुरेश रैना रैना ने 132 मैचों में 139.79 की स्ट्राइक रेट से आईपील में सबसे ज़्यादा 3699 रन बनाए हैं। रैना ने एक शतक और 25 अर्द्धशतक लगाए हैं।
 


दोनों टीमों के मंगलवार को चुने गए खिलाडि़यों की खास बातें...
महेंद्र सिंह धोनी (पुणे ) : टीम इंडिया और आईपीएल के सबसे सफल खिलाडि़यों और कप्‍तान में शुमार किए जाते हैं। आईपीएल में 129 मैचों में धोनी ने लगभग 140 के स्ट्राइक रेट और 39.28 की औसत के साथ 2986 रन बनाए हैं। अभी भले ही धोनी के प्रदर्शन में कुछ उतार आया है, लेकिन सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनकी उपयोगिता को कम नहीं आंका जा सकता।

सुरेश रैना (राजकोट) : वनडे और टी-20 क्रिकेट में रैना की उपयोगिता जबर्दस्‍त है। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि रैना आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 132 आईपीएल मैचों में 139.79 के स्ट्राइक रेट और 34.25 की औसत के साथ रैना के खाते में सबसे ज्यादा 3699 रन हैं। शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ रैना कमाल के फील्डर और एक पार्ट टाइम स्पिन बॉलर भी हैं।

जेम्‍स फॉकनर (राजकोट) : दाएं हाथ के मध्‍यम तेज गेंदबाज और उपयोगी निचले क्रम के बल्‍लेबाज। लंबे छक्‍के लगाने के लिए जाने जाते हैं। भारत की पिचों से अच्‍छी तरह से वाकिफ हैं। 45 मैचों में 51 विकेट ले चुके हैं।

स्‍टीव स्मिथ (पुणे ) : आईपीएल में 46 मैचों में 961 रन बना चुके हैं। उपयोगी स्पिन गेंदबाज भी हैं। नेतृत्‍व क्षमता के धनी इस खिलाड़ी का काफी ऊंचा रेट किया जाता है।  

अजिंक्‍य रहाणे (पुणे ) : भारत के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाज रहाणे टी-20 में ओपनर का रोल निभाते हैं। आईपीएल के 81 मैचों में दो हजार से अधिक रन बना चुके हैं। इसमें एक शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं।

ब्रेंडन मैक्‍कुलम (राजकोट) :  बेहद तूफानी बल्‍लेबाज, विकेटकीपिंग भी करने में सक्षम हैं। 76 मैचों में 2080 रन बना चुके हैं। आईपीएल के पहले संस्‍करण में ही जोरदार शतक जमाकर धूम मचा दी थी।

फेफ डुप्‍लेसी (पुणे) : आईपीएल के पिछले सीजन में काफी सफल थे। दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम के कप्‍तान हैं। आईपीएल के 45 मैचों में एक हजार से अधिक रन बना चुके हैं।

ड्वेन ब्रावो (राजकोट) : बेहतरीन आलराउंडर। मध्‍यम तेज गेंदबाजी से उपयोगी साबित होने के अलावा निचले क्रम में तेज गति से स्‍कोर बनाने में सक्षम हैं। साथ में ही शानदार फील्‍डर भी हैं। बेहतरीन कैच लपककर मैच का पांसा पलट सकते हैं।

रवींद्र जडेजा (राजकोट) : आईपीएल में कई टीमों की ओर से खेल चुके हैं। राजस्‍थान रायल्‍स की ओर से शुरुआत की। बाद में कोच्चि टस्‍कर्स से खेले। उपयोगी लेग स्पिन गेंदबाज और बल्‍लेबाज। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। बल्‍लेबाजी में जरूर अपनी पूरी क्षमता से प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। आलराउंडर के रूप में टीम के लिए बेहद उपयोगी हैं।

आर. अश्विन (पुणे) : मौजूदा समय में विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ ऑफ स्पिनर। आईपीएल में अश्विन ने 97 मैचों में 24.22 की अच्छी औसत और 6.45 के जबरदस्त इकॉनोमी रेट के साथ 90 विकेट लिए हैं। गेंदबाजी में अपनी विविधता से बेहद कंजूस गेंदबाज साबित होते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com