NDTV Khabar

सिडनी टेस्ट, चौथा दिन : भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को 348 रनों की बढ़त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिडनी टेस्ट, चौथा दिन : भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को 348 रनों की बढ़त
सिडनी: दूसरी पारी में अपने बल्लेबाजों के तूफानी खेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर भारत के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 251 रन बनाकर कुल 348 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

भारत की पहली पारी को 475 रनों पर समेटने के बाद मेजबान टीम को 97 रनों की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 572 रनों पर घोषित कर दी थी। अब देखना यह है कि कप्तान स्टीवन स्मिथ इसी योग पर पारी घोषित करके भारत को इस रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करने के लिए आमंत्रित करते हैं या फिर वह भारतीय बल्लेबाजों पर और बड़े तथा मुश्किल लक्ष्य का दबाव देना चाहेंगे।

भारत की पहली पारी समेटने के बाद आस्ट्रेलिया ने मात्र छह रन के कुल योग पर डेविड वार्नर (4) का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद क्रिस रोजर्स (56), कप्तान स्मिथ (71), जोए बर्न्‍स (66) और ब्रैड हेडिन (नाबाद 31) ने तेजी से खेलते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्मिथ, बर्न्‍स और हेडिन ने तो 100 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बटोरे।

रोजर्स ने वार्नर का साथ जल्द खोने के बाद शेन वॉटसन (16) के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। इसके बाद उन्होंने स्मिथ के साथ 80 रनों की साझेदारी की। रोजर्स ने 77 गेंदों पर सात चौके लगाए। उनके आउट होने के बाद स्मिथ ने शान मार्श (1) के साथ 13 तथा बर्न्‍स के साथ 26 रन जोड़े। स्मिथ ने 70 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया।

स्मिथ के आउट होने के बाद बर्न्‍स ने तूफानी अंदाज में रन बटोरे। बर्न्‍स और हेडिन ने सिर्फ 52 गेंदों पर 86 रनों की साझेदारी की। बर्न्‍स ने उमेश यादव के तीसरे ओवर में चार चौके लगाकर 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। बर्न्‍स का विकेट 251 रन के कुल योग पर गिरा। उन्होंने 39 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

हेडिन 30 गेंदों पर दो चौके लगाकर नाबाद लौटे। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि मोहम्मद समी और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। यादव ने अपने तीन ओवरों में 45 रन दिए। आस्ट्रेलिया ने 40 ओवरों का सामना करते हुए 6.27 के औसत से रन बटोरे।

इससे पहले, भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन (50) और भुवनेश्वर कुमार (30) ने उम्दा पारियां खेलीं। दोनों ने आठवें विकेट के लिए अहम 65 रन जोड़े। चौथे दिन भारत ने अश्विन और कुमार के अलावा विराट कोहली विराट कोहली (147), रिद्धिमान साहा (35) और उमेश यादव (4) के विकेट गंवाए। मोहम्मद समी 16 रनों पर नाबाद लौटे। भारत ने 162 ओवरों का सामना किया।

भारत ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक पांच विकेट पर 342 रन बनाए थे। कोहली 140 और साहा 14 रनों पर नाबाद लौटे थे। दिन का पहला विकेट कोहली के रूप में गिरा। कोहली ने पिछले दिन के अपने निजी योग मे सात रन जोड़े और रायन हैरिस की गेंद पर क्रिस रोजर्स के हाथों लपके गए। कोहली ने 230 गेंदों का सामना कर 20 चौके लगाए। साहा के साथ उनकी साझेदारी 60 रनों की रही।

कोहली का विकेट 352 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद साहा ने अश्विन के साथ स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। वह काफी संयमित और सुदृढ़ नजर आ रहे थे लेकिन 383 के कुल योग पर वह अपना संयम खो बैठे और जोस हाजेलवुड की बाउंसर पर स्लिप में कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपके गए। साहा ने 96 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए।

भोजनकाल तक अश्विन 33 और कुमार तीन रनों पर नाबाद थे। भोजनकाल से पहले दोनों ने 50 मिनट तक विकेट बचाए रखने का मोर्चा जीता था और भोजनकाल के बाद दोनों ने एक बार फिर सम्भलकर खेलना शुरू किया।

एक के बाद एक शानदार स्टोक्स लगाते हुए दोनों ने रन अंतर को कम करने का प्रयास किया लेकिन 448 रन के कुल योग पर कुमार नेथन लॉयन की एक गेंद पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हुए। वह स्लिप में लपके जाने के इस फैसले से खुश नहीं थे। कुमार ने 75 गेंदों पर पांच चौके लगाए।

कुमार का स्थान लेने आए मोहम्मद समी ने भी कुछ अच्छे हाथ दिखाए। इसी बाच अश्विन ने अपना चौथा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी योग पर वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। अश्विन ने 111 गेंदों सामना कर छह चौके लगाए।

अपनी इस पारी के दौरान अश्विन ने टेस्ट मैचों में 1000 रन पूरे किए। वह टेस्ट मैचों में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले नौवें भारतीय हैं।

यादव को हैरिस ने हेडिन के हाथों कैच कराया। समी की 26 गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और एक छक्का शामिल है। भारत के अंतिम चार बल्लेबाजों ने 123 रन जोड़े। इस सीरीज में पुछल्लों ने पहली बार उपयोगी बल्लेबाजी की। आस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने तीन विकेट लिए जबकि लॉयन, रायन हैरिस और शेन वॉटसन को दो-दो विकेट मिले। जोस हाजेलवुड ने एक सफलता पाई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement