NDTV Khabar

रैना की वापसी का सवाल, ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक बदलाव

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रैना की वापसी का सवाल, ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक बदलाव

सुरेश रैना शॉट लगाते हुए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सिडनी टेस्ट से भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक नया युग शुरू हो रहा है। बीते एक दशक से टेस्ट टीम के स्थायी सदस्य और इस दौरान अंतिम छह सालों से टीम की कप्तानी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद ये टीम इंडिया का पहला टेस्ट होगा।

विराट कोहली की कप्तानी में सिडनी टेस्ट के लिए अब तक प्लेइंग इलेवन की तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। लेकिन टीम में कुछ बदलावों का होना तय है।

सिडनी में महेंद्र सिंह धोनी की जगह रिद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करते नजर आएंगे। साहा ने भारत के लिए अब तक तीन टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। धोनी के संन्यास के बाद उनके टेस्ट करियर को नया जीवन मिला है। 30 साल के साहा हर हाल में सिडनी में अपना प्रभाव दिखाने की कोशिश करेंगे।

सुरेश रैना ने नेट्स पर काफी अभ्यास किया है, इसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि उन्हें केएल राहुल की जगह मौका मिल सकता है। सुरेश रैना ने अपना आखिरी टेस्ट अगस्त, 2012 में बैंगलोर में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था।

पहले ही टेस्ट में शतक लगाने के बावजूद सुरेश रैना टेस्ट में कभी अपनी जगह नियमित नहीं कर पाए हैं। वहीं दूसरी ओर एक अनुमान ये भी है कि मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों में अटपटे ढंग से आउट होने वाले केएल राहुल को शिखर धवन की जगह ओपनिंग के लिए टीम में बनाए रखा जाए और सुरेश रैना मिडिल ऑर्डर में खेलें।

इसके अलावा वरुण एरॉन का टीम में लौटना तय माना जा रहा है। वे अपने दादा जी के अंतिम संस्कार में शामिल होकर ऑस्ट्रेलिया वापस पहुंच चुके हैं। संभावना है कि वरुण मोहम्मद शमी की जगह लेंगे।

इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार के भी टीम में शामिल होने की संभावना है। लेकिन यह काफी हद तक उनकी फिटनेस पर निर्भर करता है। अगर टखने की चोट से वे पूरी तरह उबर पाए तो सिडनी टेस्ट में नजर आ सकते हैं।

इसके अलावा भारतीय टीम में एक और बदलाव संभव है। सिडनी के विकेट को स्पिनरों की मददगार देख कर भारतीय टीम प्रबंधन दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतार सकता है। कर्ण शर्मा को सीरीज के पहले टेस्ट एडिलेड में खेलने का मौका मिला था, जहां वे ज्यादा प्रभावी नहीं नजर आए।

उस टेस्ट में टीम की कप्तानी विराट कोहली ने ही की थी, ऐसे में देखना होगा कि क्या कोहली का भरोसा कर्ण शर्मा पर बना रहता है या फिर अक्षर पटेल को टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिलेगा।

वहीं, दूसरी ओर सिडनी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में महज एक बदलाव किया गया है।
मिचेल जॉनसन की जगह ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिचेल स्टार्क को शामिल किया गया है। मिचेल जॉनसन हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते सिडनी टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।

उनकी जगह 24 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। स्टार्क इस सीरीज़ में ब्रिसबेन टेस्ट में हिस्सा ले चुके हैं। उस टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर उन्हें महज दो विकेट मिले थे। बावजूद इसके उन्हें पीटर सिड्ल के मुक़ाबले तरजीह दी गई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement