Syed Mushtaq Ali T20: बड़ौदा की लगातार चौथी जीत, राउंड-अप

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: देश की सबसे बड़ी टी20 ट्रॉफी में शनिवार को कई मुकाबले खेले गए. बड़ोदा ने लगातार चौथी जीत दर्ज की, तो असम ने बंगाल को चौंका दिया. चलिए जानिए कौन-कौन जीता, कौन हारा

Syed Mushtaq Ali T20: बड़ौदा की लगातार चौथी जीत, राउंड-अप

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: रियान पराग ने ऑलराउंड प्रदर्शन से असम को जीत दिलायी

वडोदरा:

बड़ौदा ने शनिवार को यहां सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट (Syed Mushtaq Ali Trophy) में जीत की लय जारी रखते हुए एलीट ‘सी' ग्रुप मैच में महाराष्ट्र पर 60 रन से जीत दर्ज की.  यह लीग चरण में बड़ौदा की लगातार चौथी जीत है, इससे पहले उसने पहले तीन मुकाबलों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ को हराया था.  बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बड़ौदा ने कार्यवाहक कप्तान केदार देवधर की 71 गेंद में नाबाद 99 रन की पारी से चार विकेट पर 158 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया.

मध्यम गति के गेंदबाज अतीत सेठ (17 रन देकर चार विकेट) ने फिर महाराष्ट्र को महज 98 रन पर समेटने और अपनी टीम को पूरे चार अंक दिलाने में अहम भूमिका अदा की. पिता के निधन के बाद नियमित कप्तान कृणाल पंड्या के बायो-बबल छोड़ कर जाने के बाद देवधर को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी, जिन्होंने महाराष्ट्र के कमजोर आक्रमण का फायदा उठाया। बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान 11 चौके और चार छक्के जमाये तथा दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद एक छोर पर डटे रहे.

जवाब में महाराष्ट्र की टीम ने सलामी बल्लेबाज स्वप्निल गुगले (0) और ऋतुराज गायकवाड़ (01) के विकेट जल्दी गंवा दिये जिससे स्कोर दो विकेट पर दो रन हो गया. नौशाद शेख (32) और केदार जाधव (25) ने कोशिश की लेकिन कोई अन्य बल्लेबाज नहीं चल सका. सेठ के चार विकेट के अलावा निनाद राथवा ने तीन और लुकमान मेरिवाला ने दो विकेट चटकाये. 


उत्तराखंड की करारी शिकस्त
उत्तराखंड को हिमाचल प्रदेश से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. उत्तराखंड ने जय बिष्टा के 30 और कर्णवीर कौशल के 27 रन से छह विकेट पर 128 रन बनाये. हिमाचल प्रदेश ने यह लक्ष्य बिना विकेट गंवाये 130 रन बनाकर हासिल कर लिया जिसके लिये अभिमन्यु राणा ने नाबाद 72 और प्रशांत चोपड़ा ने नाबाद 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. छत्तीसगढ़ को गीली आउटफील्ड के कारण पांच ओवर के मुकाबले में गुजरात से आठ विकेट से पराजय मिली. छत्तीसगढ़ ने तीन विकेट पर 63 रन बनाये जिसे गुजरात ने 3.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.

रियान पराग के बूते असम ने बंगाल को हराया

कोलकाता। कप्तान रियान पराग के हरफनमौला खेल के दम पर असम ने एलीट ग्रुप बी के मैच में शनिवार को बंगाल को 13 रनों से हराकर उलटफेर किया. ग्रुप के एक अन्य मैच में तमिलनाडु ने हैदराबाद को हराकर लगातार चौथी जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर जगह बना ली है. पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पराग की 54 गेंद में 77 रन की पारी से असम ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 157 रन बनाने के बाद बंगाल को आठ विकेट पर 144 रन पर रोक दिया. 

पराग ने अपनी पारी में पांच छक्के और इतने ही चौके लगाये. उन्होंने इस दौरान इशान पोरेल (34 रन पर दो विकेट) के 18वें ओवर में 18 रन जुटाये. जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगाल 18वें ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बनाकर मजबूत स्थिति में था लेकिन आखिरी दो ओवरों में उसकी पारी लड़खड़ा गयी और टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन ही बना सकी. प्रीतम दास (27 रन पर तीन विकेट) और पराग (28 रन पर दो विकेट) ने बंगाल के कप्तान अनुष्टुप मजूमदार (47 गेंद में 48 रन रन) की पारी को बेकार कर दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तमिलनाडू की जीत में कार्तिक चमके
 ग्रुप के दूसरे मैच में एन जगदीशन (51 गेंद में 78 रन) और कप्तान दिनेश कार्तिक (30 गेंद में नाबाद 40 रन) की शानदार बल्लेबाजी से तमिलनाडु ने हैदराबाद को सात विकेट से करारी शिकस्त दी.  हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 152 रन बनाये। तमिलनाडु ने तीन गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. तमिलनाडु लगातार चौथी जीत के बाद 16 अंक के साथ ग्रुप तालिका में शीर्ष पर है जबकि बंगाल के नाम चार मैच में 12 अंक है। दोनों टीमों का 18 जनवरी को आमना-सामना होगा जिससे ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम का फैसला होगा.
टूर्नामेंट के प्रारूप के मुताबिक सभी ग्रुप (छह ग्रुप) की शीर्ष टीमों के अलावा एलीट ग्रुप ए से ग्रुप ई तक की अगली दो शीर्ष टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेगी।