यह ख़बर 05 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ट्वेंटी-20 विश्वकप : फाइनल में श्रीलंका से भिड़ेगा वेस्टइंडीज

खास बातें

  • क्रिस गेल की तूफानी बल्लेबाजी और रवि रामपॉल (16/3) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों
कोलंबो:

बड़े मैच के खिलाड़ी कहे जाने वाले क्रिस गेल (नाबाद 75) की तूफानी बल्लेबाजी और रवि रामपॉल (16/3) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। फाइनल में कैरेबियाई टीम का सामना श्रीलंका से होगा।

कैरेबियाई टीम 2006 के बाद आईसीसी के किसी आयोजन के फाइनल में पहुंची है। छह साल पहले यह टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी लेकिन इस बार वह अधिक बड़े प्लेटफार्म पर खिताबी मुकाबले में पहुंची है। खिताबी जीत के लिए हालांकि उसे मेजबान टीम को हराना होगा, जिसने गुरुवार को 2009 के चैम्पियन पाकिस्तान को 16 रनों से हराया था। फाइनल मुकाबला रविवार को प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज ने पहले तो मैन ऑफ द मैच चुने गए गेल के नेतृत्व में बल्लेबाजी का शानदार नजारा पेश किया और फिर गेंदबाजी के दौरान पहले ही ओवर से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी हो गया। वेस्टइंडीज की ओर से रखे गए 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारू टीम 16.4 ओवरों में 131 रन ही बना सकी। कैरेबियाई टीम ने टी-20 विश्व कप के चौथे संस्करण का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया।

दो रन के कुल योग पर डेविड वार्नर का विकेट गिरने के साथ कंगारू बल्लेबाजों का 'तू चल मैं आया' को जो सिलसिला शुरु हुआ, उसमें काफी हद तक कप्तान जार्ज बैले (63) ही रोक लगा सके। बैले ने अकेले दम पर कैरेबियाई आक्रमण पंक्ति से लोहा लेते हुए 29 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए।

बैले ने पैट कुमिंस के साथ सातवें विकेट के लिए छह ओवरों में 68 रन जोड़े। इसमें बैले के 53 और कुमिंस के 13 रन शामिल हैं। बैले की पारी इतनी शानदार थी कि अगर उन्हें कुमिंस के अलावा किसी और बल्लेबाज का साथ मिला होता तो शायद उनका आत्मविश्वास कंगारुओं को असम्भव सी दिखने वाली जीत दिला देता।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी शेन वॉटसन का नहीं चल पाना भारी पड़ा। वॉटसन सात रन के निजी योग पर सैमुएल बद्री की गेंद पर बोल्ड हुए। वॉटसन के आउट होने के साथ ही मानो ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें ध्वस्त हो गईं।

वार्नर (1), माइकल हसी (18), कैमरन व्हाइट (5), डेविड हसी (0), मैथ्यू वेड (1), ब्रैड हॉग (7), मिशेल स्टार्क (2) ने निराश किया। कुमिंस ने अपनी 15 गेंदों की पारी में एक चौके की मदद से 13 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से रवि राम पाल ने तीन विकेट लिए जबकि बद्री, सुनील नरेन और केरोन पोलार्ड ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, कैरेबियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 205 रन बनाए, जिसमें सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के 41 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से बनाए गए नाबाद 75 रन शामिल थे।
वेस्टइंडीज की ओर से गेल के साथ पारी की शुरुआत करने आए जॉन्सन चार्ल्स अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह 10 रन बनाकर आउट हो गए।

चार्ल्स को तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर विकेट कीपर मैथ्यू वेड ने कैच किया। चार्ल्स जब आउट हुए उस समय कैरेबियाई टीम का कुल योग 16 रन था।

वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट मार्लन सैमुएल्स के रूप में गिरा। सैमुएल्स को 26 रन के निजी योग पर पैट कुमिंस ने बोल्ड किया। सैमुएल्स ने गेल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े।

ड्वेन ब्रावो 31 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुमिंस की गेंद पर कप्तान जॉर्ज बैले ने कैच किया। ब्रावो ने गेल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

हरफनमौला केरॉन पोलार्ड के रूप में वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिरा। पोलार्ड 15 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 38 रन बनाकर आउट हुए। पोलार्ड को स्पिनर जेवियर डोर्थी की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने कैच किया। पोलार्ड ने गेल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेल और पोलार्ड ने पारी के अंतिम ओवर में 25 रन बटोरे। यह ओवर डोर्थी ने फेंका था। आस्ट्रेलिया की ओर से कुमिंस ने दो जबकि स्टार्क और डोर्थी ने एक-एक विकेट झटका।