NDTV Khabar

ब्लाइंड क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप : प्रकाश और केतन शतक से चूके, भारत ने बांग्लादेश को हराया, पाकिस्तान ने भी जीता पहला मैच

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्लाइंड क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप : प्रकाश और केतन शतक से चूके, भारत ने बांग्लादेश को हराया, पाकिस्तान ने भी जीता पहला मैच

खेल मंत्री विजय गोयल ने उद्घाटन अवसर पर डेमो मैच खेला

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की मुख्य क्रिकेट टीम भले ही भारत दौरे पर नहीं खेल पा रही हो, लेकिन उसकी ब्लाइंड क्रिकेट टीम इन दिनों भारत में ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग ले रही है. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान दोनों ने अपने पहले मैच जीत लिए हैं. दिल्ली के आईआईटी ग्राउंड पर सोमवार को खेले गए दृष्टिहीन टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट-2017 के पहले मैच में भारत ने बांग्लादेश को 129 रनों से हराया, वहीं पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर शुरुआत की. भारत को अब 31 जनवरी को अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज से खेलना है. यह मैच फरीदाबाद के नाहर सिंह स्टेडियम में होगा.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बांग्लादेश के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 280 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे बांग्लादेश की टीम हासिल नहीं कर पाई और सभी ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर केवल 150 रन ही बना पाई. भारतीय टीम ने जे. प्रकाश (96) और केतन पटेल (98) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश के खिलाफ पांच विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाए. इसमें डी. वेंकटेश्वर राव ने 35 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए केवल मोहम्मद शहादत हुसैन ने एक विकेट लिया जबकि भारत के चार बल्लेबाज केतन, वेंकटेश्वर, अनीस बेग (2) और अजय कुमार रेड्डी (9) रन आउट हुए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम के लिए मोहम्मद मोहसीन हुसैन जोय ने 31 और मोहम्मद अब्दुल मलिक ने 29 रन बनाए. भारत के लिए दीपक मलिक ने दो विकेट लिए, वहीं अजय, केतन, गोलू कुमार और सुनील को एक-एक सफलता हासिल हुई. बांग्लादेश के एक बल्लेबाज मोहसीन रन आउट हुए. भारत के केतन पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.


पीएम मोदी ने दिया संदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की मेजबानी में हो रहे दृष्टि बाधितों के टी20 विश्व कप में हिस्सा ले रही सभी टीमों का स्वागत किया और उन्हें शुभाकामनाएं देने के साथ कहा कि इससे दृष्टि बाधितों के बीच क्रिकेट लोकप्रिय होगा.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘दृष्टिबाधितों के टी20 विश्व कप 2017 में हिस्सा लेने आई सभी टीमों और सहयोगी स्टाफ का गर्मजोशी से स्वागत और उन्हें शुभकामनाएं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘टी20 विश्व कप से खिलाड़ियों के बीच स्तरीय प्रतिभा देखने को मिलेगी और दृष्टि बाधितों के बीच क्रिकेट लोकप्रिय होगा.’’

टिप्पणियां

पाकिस्तान की शानदार शुरुआत
सोमवार को शुरू हुए इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. मैचों का आयोजन देश के कई शहरों में किया जा रहा है. फाइनल 12 फरवरी को होगा. इस टूर्नामेंट में सोमवार को दिल्ली के सिरी फोर्ट स्टेडियम में हुए एक अन्य मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 10 विकेट से मात देकर शानदार शुरुआत की.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर केवल 112 रन बनाए, जिसे पाकिस्तान की टीम ने बदार मुनीर (92) और मोहसीन खान (15) की बदौलत बिना एक भी विकेट गंवाए हासिल कर लिया. पाकिस्तान के लिए न्यूजीलैंड की पारी में मोहम्मद जामिल ने दो और मुनीर ने एक विकेट लिया. इसमें न्यूजीलैंड टीम के चार बल्लेबाज रन आउट हुए. पाकिस्तान के मुनीर को इस मैच का श्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. पाकिस्तान को अपने दूसरे मैच में 31 जनवरी को इंग्लैंड से होगा.
(इनपुट एजेंसी से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement