NDTV Khabar

2016 में टी-20 वर्ल्ड कप, रियो ओलिंपिक सहित इन स्पोर्ट्स इवेंट पर रहेगी खास नजर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2016 में टी-20 वर्ल्ड कप, रियो ओलिंपिक सहित इन स्पोर्ट्स इवेंट पर रहेगी खास नजर

टी-20 वर्ल्ड कप में धोनी और विराट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: साल 2015 विदा हो गया है। बीते साल क्रिकेट सहित अन्य खेलों में हमने काफी हद तक अच्छा प्रदर्शन किया। क्रिकेट में जहां वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हमने जगह बनाई। हॉकी में महिला और पुरुष दोनों टीमों ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया, वहीं टेनिस में सानिया मिर्जा ने मार्टिना हिंगिस के साथ इतिहास रचा। अब सबकी नजर 2016 पर होगी। इस साल भी क्रिकेट सहित अन्य खेलों में कई ऐसे इवेंट होंगे, जिनके बारे में हम सब जानना चाहेंगे। हम आपको खेल जगत में 2016 में होने वाले खास इवेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं-

4 जनवरी : बीसीसीआई में सुधार पर रिपोर्ट
बीसीसीआई की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई जस्टिस लोढ़ा कमेटी की रिपोर्ट तैयार है, जैसा कि उन्होंने कुछ दिनों पहले NDTV को बताया था। कमेटी 4 जनवरी को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि कमेटी ने बीसीसीआई में संरचनात्मक बदलाव के लिए कई अहम सुझाव दिए हैं जिनसे बोर्ड की कार्यप्रणाली में आमूलचूल बदलाव आ सकता है। वैसे भी क्रिकेट फैन्स को इस रिपोर्ट से बड़ी उम्मीद है।

27 जनवरी : अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप
क्रिकेट के मैदान पर पहला बड़ा इवेंट 27 जनवरी से शुरू होगा, जो 14 फरवरी तक चलेगा। बांग्लादेश में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारत की अंडर-19 टीम ने जमकर तैयारी की है, जिसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की अहम भूमिका रही है। कोच द्रविड़ की देखरेख में टीम इंडिया को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इसकी कप्तानी धोनी की शैली में खेलने वाले झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को सौंपी गई है। इस टीम ने हाल ही में बांग्लादेश और श्रीलंका में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में शानदार जीत दर्ज की थी।

20 फरवरी : तूफानी बल्लेबाज मैक्कुलम कहेंगे क्रिकेट को अलविदा
न्यूजीलैंड के आक्रामक बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम के फैन दुनियाभर में हैं। मैक्कुलम ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 34 साल के इस खिलाड़ी ने ऐलान किया था कि वे मार्च में होने वाले विश्व टी-20 का हिस्सा नहीं होंगे। अपने डेब्यू से लेकर अब तक लगातार 99 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड रखने वाले मैक्कुलम 20 फरवरी से क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे।

24 फरवरी : एशिया कप क्रिकेट पहली बार टी-20 फॉर्मेट में
बांग्लादेश में होने वाले इस टूर्नामेंट को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा है। इस बार का एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। यह 6 मार्च तक चलेगा।

8 मार्च : आईसीसी वर्ल्ड कप टी-20 की शुरुआत
इस बार का टी-20 वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा, जिसका शेड्यूल हाल ही में आईसीसी ने जारी किया था। क्रिकेट का यह अहम टूर्नामेंट 3 अप्रैल तक चलेगा। एमएस धोनी के लिए भी काफी खास होगा और वे अपनी कप्तानी में दूसरी बार टीम इंडिया को यह खिताब जिताना चाहेंगे। गौरतलब है कि भारत ने धोनी की कप्तानी में 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता था।  इस वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले भारत के 8 स्टेडियमों (बेंगलुरु, चेन्नई, धर्मशाला, मोहाली, मुंबई, नागपुर, दिल्ली और कोलकाता) में खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप के दौरान कुल 58 मैच होंगे, जिनमें 35 मैच पुरुष टीमों के और 23 मैच महिला टीमों के शामिल हैं। सेमाफाइनल मुकाबले दिल्ली और मुंबई में 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में 3 अप्रैल को खेला जाएगा। फाइनल के लिए रिजर्व-डे भी रखा गया है।

9 अप्रैल : IPL 9 दो नई टीमों के साथ
आईपीएल-9 पर भी फैन्स की नजर रहेगी, क्योंकि इस बार चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह दो नई टीमें पुणे और राजकोट शामिल की गई हैं। खास बात यह कि एमएस धोनी के साथ लंबे समय तक एक ही टीम से खेलने वाले  सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा अब उनके सामने होंगे। धोनी जहां पुणे से खेलेंगे, वहीं जडेजा और रैना राजकोट से होंगे। यह लीग 29 मई तक चलेगी।

27 जून : विंबलडन की शुरुआत
टेनिस के ग्रैंडस्लैम खिताबों में से एक पर सबकी नजर होगी। इसमें वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर की टक्कर देखने लायक होगी। फेडरर को भले ही बूढ़ा बताया जा रहा हो, लेकिन वे ग्रैंडस्लैम खिताबों के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्हें कमतर नहीं आंका जा सकता। फेडरर के पास 8वीं बार विंबलडन जीतने का मौका होगा। इसके साथ ही उनकी नजर 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर भी होगी।

5 अगस्त : रियो ओलिंपिक
ओलिंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है। हालांकि रियो डी जेनेरियो में होने वाले ओलिंपिक में इस बार भारतीय खिलाड़ियों से कुछ बेहतर करने की उम्मीद रहेगी। टीम इंडिया की नजर कुश्ती में सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त पर, शूटिंग में गगन नारंग, बैडमिंटन में साइना नेहवाल और बॉक्सिंग में मैरी कॉम रहेगी। इन खिलाड़ियों से देश को पदक की उम्मीद होगी।

इन टूर्नामेंट्स के अलावा भी 2016 में कई अहम इवेंट्स होंगे, जिन्हें आप देखना चाहेंगे, जैसे वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप (अक्टूबर-नवंबर में, विश्वनाथन आनंद पर रहेगी नजर), यूरो कप 2016 (10 जून से 10 जुलाई), इंग्लैंड क्रिकेट टीम का भारत दौरा (नवंबर-दिसंबर), पुरुष जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप (दिसंबर में) आदि।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement