NDTV Khabar

कैसी मनेगी टीम इंडिया की होली, लगेगा गेल पर फिरकी का फंदा?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

होली के दिन टीम इंडिया के खिलाफ एक ऐसी टीम का मुक़ाबला है, जो अचानक रंग में आई है। दुनिया के शायद सबसे मज़ेदार इंटरटेनर क्रिकेटर क्रिस गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाकर सभी विपक्षी टीमों की रणनीति में अचानक अहम हो गए हैं।

जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में ऐतिहासिक दोहरा शतक लगाने के बाद क्रिस गेल ऑस्ट्रेलिया में अपने फैन्स और अपनी टीम के समर्थकों के साथ नाचते-गाते नज़र आए। गेल का ये बेपरवाह अंदाज़ उन्हें मैदान पर और खौफ़नाक बना देता है। जाहिर है कि अगले मैच में टीम इंडिया के सामने विंडीज़ के खिलाफ शायद सबसे बड़ी चुनौती गेल पर अंकुश लगाने की होगी।

टीम इंडिया के पास इसका एक आज़माया नुस्ख़ा है, जिसे कप्तान धोनी मैच में जरूर आज़माना चाहेंगे। गेल स्पिन के खिलाफ उतने खौफनाक नहीं नज़र आते। आईपीएल में कप्तान धोनी कई बार उन्हें चेन्नई के खिलाफ काबू में करने का टास्क बखूबी कर चुके हैं। स्पिन के ख़िलाफ़ गेल कई बार लड़खड़ाते दिखे।

2014 के आईपीएल में गेल स्पिनर्स के हाथों पांच बार आउट हुए तो 2013 के आईपीएल में गेल 16 में से चार बार स्पिनर का शिकार बने। ख़ासकर ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी कई बार गेल के गले का दर्द बन जाती है। वनडे मैचों में भी गेल क़रीब 6 में से एक बार फिरकी का शिकार बने हैं। 267 वनडे खेलने वाले गेल 44 बार स्पिनर्स का शिकार बने हैं।

यही नहीं नई आईपीएल के मैचों में अश्विन क़रीब 40 गेंदों में आधे यानी क़रीब 20 डॉट गेंद डालते रहे हैं यानी अश्विन
की गेंदों को खेलना गेल के लिए आसान साबित नहीं रहा है। मतलब गेल को बांधने का कम से कम एक मंत्र टीम इंडिया के पास ज़रूर मौजूद है, लेकिन विंडीज़ टीम मैनेजमेंट का दावा है कि उनकी रणनीति सिर्फ़ गेल के गिर्द नहीं घूमेगी।

वेस्टइंडीज़ के मुख्य चयनकर्ता क्लाइव लॉयड कहते हैं कि उनकी टीम सिर्फ़ गेल पर निर्भर नहीं है। कोई भी टीम मैनेजनमेंट ये बयान दे सकता है, लेकिन गेल की अहमियत का अंदाज़ा ना सिर्फ़ विंडीज़ को बल्कि दूसरी टीमों को भी है.

वैसे भी विंडीज़ टीम के पास चाहे गेल का विकल्प मौजूद हो, पिछले वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक डिफेंडिंग चैंपियन का पलड़ा ही भारी नज़र आता है। 2011 वर्ल्ड के बाद दोनों टीमों के बीच 19 वनडे मैच हुए, जिसमें 13 में भारत को जीत मिली, जबकि छह मैचों में कैरीबियाई टीम को इसलिए दोनों टीमों के बीच 6 मार्च को होने वाले मैच में ज़्यादातर जानकार और फ़ैन्स टीम इंडिया पर ही दांव लगाना चाहेंगे।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement