यह ख़बर 05 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

प्रवीण ताम्बे में अब भी सीखने की ललक है : राहुल द्रविड़

मैच के दौरान प्रवीण ताम्बे

खास बातें

  • द्रविड़ ने मैच के बाद कहा, यह ताम्बे का अनुभव है, जो कि टीम के काम आ रहा है। वह लंबे समय से क्लब क्रिकेट में गेंदबाजी कर रहा है और उसमें अब भी सीखने की ललक है।
जयपुर:

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ ने चैंपियन्स लीग टी-20 के पहले सेमीफाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स पर 14 रन की जीत का श्रेय अपने गेंदबाजों विशेषकर 42 साल के लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे को दिया, जिनमें अब भी ‘सीखने की ललक’ है।

द्रविड़ ने मैच के बाद कहा, यह ताम्बे का अनुभव है, जो कि टीम के काम आ रहा है। वह लंबे समय से क्लब क्रिकेट में गेंदबाजी कर रहा है और उसमें अब भी सीखने की ललक है। वह हमेशा ब्रैड हाज और शेन वाटसन से गेंद की तेजी और बल्लेबाजी के हावी होने पर उस पर अंकुश लगाने के बारे में बात करता है।

उन्होंने कहा, जब हमने उसे (ताम्बे) चुना था तो कई लोगों ने सवाल उठाए थे, लेकिन उसकी मानसिक दृढता सही साबित हुई। रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 159 रन बनाए लेकिन द्रविड़ को लगता है कि उनकी टीम को 180 के करीब स्कोर बनाना चाहिए था।

उन्होंने कहा, हमने 15 से 20 रन कम बनाए लेकिन हमारी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण शानदार रहा। द्रविड़ ने कहा, मुझे जयपुर में खेलना हमेशा अच्छा लगा। शायद यहां यह मेरा आखिरी मैच है और मुझे यहां दर्शकों से भरपूर प्यार और समर्थन मिला। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रॉयल्स को 159 रन पर रोकने के लिए अपने गेंदबाजों की तारीफ की, लेकिन वह अपने बल्लेबाजों के प्रदर्शन से निराश दिखे।

धोनी ने कहा, मैं समझता हूं कि गेंदबाजों ने शानदार भूमिका निभाई, क्योंकि लग रहा था कि वे इससे बड़ा स्कोर बनाएंगे। हमारे बल्लेबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे। इसके अलावा दो बल्लेबाजों के रन आउट होने से परेशानी बढ़ गई।

आखिरी क्षणों में रविचंद्रन अश्विन ने 46 और क्रिस मौरिस ने नाबाद 26 रन बनाए, लेकिन वह हार का अंतर ही कम कर पाए। धोनी ने इन दोनों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, अश्विन ने अच्छा प्रदर्शन किया और मौरिस ने उनका बढ़िया साथ दिया। पहले कुछ ओवरों में बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन दूसरी टीम परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ थी और मैं जानता था कि उनके गेंदबाज हमें मौका नहीं देंगे। उन्होंने अच्छी लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की।

ताम्बे ने चार ओवर में दस रन देकर तीन विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस लेग स्पिनर ने कहा, मुझे खुशी है कि जब टीम को जरूरत थी तब मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। मैं राहुल भाई और अपने कोच का आभारी हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास जताया। मैंने केवल बेसिक्स पर ध्यान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगातार तीसरे मैच में अर्धशतक जड़कर साउथ ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लिंगर के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले अजिंक्य रहाणे ने कहा कि रॉयल्स को विकेट की अच्छी समझ रखने का फायदा मिला। रहाणे ने कहा, हम विकेट की अच्छी समझ रखते हैं। हम गेंद की चमक उतारने के बाद हावी होना चाहते थे। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण मैच था। मैं केवल सकारात्मक चीजों पर ध्यान देना चाहता हूं, लेकिन जब विकेट गिर रहे थे तो मैं एक छोर पर टिके रहना चाहता था। उन्होंने कहा, मेरा काम सकारात्मक बने रहना और जितनी देर तक संभव हो क्रीज पर टिके रहना था।