यह ख़बर 20 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत वन-डे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, कोहली बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर

भारत वन-डे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, कोहली बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर

विराट कोहली की फाइल तस्वीर

दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एक-दिवसीय टीम रैंकिंग में टीम इंडिया इस बार भी शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि श्रीलंका के खिलाफ खेली गई हालिया वन-डे इंटरनेशनल मैचों की शृंखला के दौरान भारतीय टीम के कप्तान रहे विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, और टीम के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सातवें स्थान पर हैं।

इस बीच, कैनबरा में कल दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हराने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है और वर्ष 2011 में हुए वन-डे क्रिकेट विश्वकप के चैम्पियन भारत से सिर्फ दो अंक पीछे रह गई है।

इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के पास 115 अंक हैं, जबकि भारत के 117 अंक हैं। अब अगर मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया बाकी दोनों वन-डे मैच जीत जाती है तो दशमलव के बाद की गणना के आधार पर वे भारत को पछाड़कर रेंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे, जबकि यदि दक्षिण अफ्रीका आखिरी दोनों वन-डे मैच जीतता है तो वह ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

वन-डे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 888 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि विराट कोहली 862 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, और दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम आमला 845 अंक लेकर तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। इस सूची में महेंद्र सिंह धोनी 738 अंक के साथ सातवें स्थान पर हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वन-डे गेंदबाजों की रैंकिंग में भुवनेश्वर कुमार 641 अंकों के साथ आठवें स्थान पर हैं और वह शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। पाकिस्तान के निलंबित ऑफ-स्पिनर सईद अजमल शीर्ष पर हैं, जबकि दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज़ के निलंबित गेंदबाज सुनील नारायण तथा तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन हैं। मौजूदा समय में हरफनमौलाओं की सूची में भारत का कोई खिलाड़ी शीर्ष तीन में नहीं है।

इस बीच, टीम रैंकिंग मे बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के पास महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक लेने का मौका है। दोनों के बीच पांच एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला शुक्रवार से चटगांव में शुरू होने जा रही है। नौवें स्थान पर काबिज बांग्लादेश को फिलहाल जिम्बाब्वे पर 11 अंकों की बढ़त है, जो जीतने की स्थिति में और बढ़ सकती है।

इसके अलावा न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज़ से उसके अंकों का अंतर भी कम हो जाएगा। यदि बांग्लादेश शृंखला 5-0 से जीतने में कामयाब रहता है, तो उसे 22 अंक की बढ़त मिल जाएगी, जबकि 4-1 से जीतने पर बढ़त 17 अंक की होगी। जिम्बाब्वे अगर 5-0 से जीतता है तो रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच जाएगा।