NDTV Khabar

INDvsSL मैच प्रिव्यू : इतिहास के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया की नजरें क्लीन स्वीप पर

अगर टीम इंडिया क्लीन स्वीप कर देती है तो श्रीलंका में टीम के लिए ये एक नया रिकॉर्ड होगा

86 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL मैच प्रिव्यू : इतिहास के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया की नजरें क्लीन स्वीप पर

श्रीलंकाई टीम इस सीरीज़ में एक भी मैच नहीं जीत पाई...

खास बातें

  1. श्रीलंका की टीम मुश्किल में, क्लीन स्वीप का खतरा मंडराया
  2. 2 मैच भी नहीं जीत पाई टीम, 2019 वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री नहीं
  3. मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर के पास मौका
कोलंबो: श्रीलंका के ख़िलाफ़ 4-0 से वनडे सीरीज़ में आगे चल रही टीम इंडिया के पास आख़िरी मैच में मैदान पर जोश के साथ उतरने की सबसे बड़ी वजह इस जीत को 5-0 की जीत में तब्दील करने की हो सकती है. टीम इंडिया ऐसा कर पाती है तो श्रीलंका में टीम के लिए ये एक नया रिकॉर्ड होगा. कप्तान कोहली और कोच शास्त्री जीत की भूख की बात करते रहे हैं. पांचवें मैच से पहले टीम के हौसले इस तरह बुलंद हैं कि मैच से एक दिन पहले मेन इन ब्लू ने अभ्यास नहीं किया बल्कि रेस्ट लेने का फ़ैसला कर लिया. दोनों टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए भारत की जीत लगभग तय लग रही है क्योंकि श्रीलंका इस पूरी सीरीज में उसके आगे कहीं भी नजर नहीं आई.

भारत ने इससे पहले अपने घर में 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया था. इसके साथ ही भारत दूसरी बार विदेशी जमीं पर 5-0 से जीत हासिल करने का रिकार्ड भी अपने नाम कर सकता है. इससे पहले भारत ने विराट कोहली की ही कप्तानी में जिम्बाब्वे को 2013 में 5-0 से हराया था. श्रीलंकाई टीम इस सीरीज़ में 2 मैच भी नहीं जीत पाई. इस तरह मेज़बान टीम ने इस सीरीज़ में 2019 वर्ल्ड कप में सीधे क्वालिफ़ाई करना के मौक़ा गंवा दिया.

पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया बना सकती है खास रिकॉर्ड, जानें कौन किसे छोड़ सकता है पीछे...

श्रीलंकाई टीम ज़रूर चाहेगी कि ये सीरीज़ जल्दी ख़त्म हो ताकि वो फिर से टीम को संवारने का तरीका ढूंढ सकें. लेकिन पांचवें मैच में कप्तान उपुल थारंगा की वापसी के सहारे मेज़बान टीम फिर से अलग चुनौती पेश करने का ज़ोर लगा सकती है. अब तक फ़ॉर्म में नहीं चल रहे केएल राहुल के लिए भी सीरीज़ में खुद को साबित करना का ये आख़िरी मौक़ा है.  विराट ने प्रयोग की बात ज़रूर कही है लेकिन जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया में आख़िरी मैच में बदलाव की गुंजाइश कम नज़र आती है.

पढ़ें: क्या धोनी 2019 वर्ल्डकप टीम का हिस्सा होंगे? कोच रवि शास्त्री ने दिया यह जवाब

टीम के युवा स्टार मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शार्दूल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का ये अच्छा मौक़ा साबित हो सकता है. पिछली विंडीज़ सीरीज़ में मैन ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब जीतने वाले अजिंक्य रहाणे को सीरीज़ में अब तक मैदान पर उतरने का मौक़ा मिल सका है. रहाणे को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो फ़ॉर्म में चल रहे शिखर धवन या रोहित शर्मा में से किसी एक को मैदान के बाहर बैठना पड़ सकता है.

VIDEO : धोनी कप्तान नहीं लेकिन निभा रहे बड़ी जिम्मेदारी

टीम इंडिया पिछले क़रीब दस साल में ज़िंबाब्वे, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीम को व्हाइटवॉश कर बड़ी जीत हासिल कर चुकी है. श्रीलंका का नाम भारत की इस लिस्ट को और चमकदार बना सकता है.
 
टीमें इस प्रकार है:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, लोकेश राहुल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल.

श्रीलंका: उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), मिलिंदा श्रीवर्दने, विश्वा फर्नाडो, दिलशान मुनावीरा, मालिंदा पुष्पाकुमारा, अकिला धनंजय, कुशल मेंडिस, वानिडु हासारंगा, थिसरा परेरा, धनंजय डी सिल्वा, दानुष्का गुणाथिलका, दुशमंथा चामिरा, लक्षण संदकाना.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement