टीम इंडिया के लिए टेस्ट में नंबर 6 का सवाल!

टीम इंडिया के लिए टेस्ट में नंबर 6 का सवाल!

रिद्धिमान साहा (फाइल फोटो)

कोलंबो टेस्ट में भारत की ओर से नंबर 6 बल्लेबाज के तौर पर स्टुअर्ट बिन्नी महज 10 रन ही बना पाए। उन्हें इस टेस्ट में हरभजन सिंह की जगह पर टीम में शामिल किया गया, लेकिन वे इस मौके का फ़ायदा नहीं उठा पाए। हालांकि गॉल टेस्ट में नंबर 6 के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहतर रहा था। रिद्धिमान साहा ने टेस्ट की पहली पारी में नंबर 6 बल्लेबाज के तौर पर 60 रन बनाए थे, वहीं टेस्ट की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे नंबर 6 बल्लेबाज के तौर पर खेलने उतरे और उन्होंने 36 रन बनाए।
 
गॉल टेस्ट को अपवाद मान लें तो महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद टीम इंडिया के लिए टेस्ट में नंबर 6 बल्लेबाज की मुश्किल हल होने का नाम नहीं ले रही है। पिछली 10 टेस्ट पारियों के हिसाब से देखें तो टेस्ट मैचों में इस नंबर के बल्लेबाज का औसत महज 16.8 रन प्रति पारी रहा है। इनमें पांच बार तो बल्लेबाज दहाई अंक तक भी नहीं पुहंच पाए और इनमें तीन बार तो उनका खाता भी नहीं खुला।
 
नंबर 6 बल्लेबाज के तौर पर धोनी ने अपनी आखिरी पारी इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेली थी। इसमें उन्होंने 82 रन बनाए थे। टेस्ट में इस नंबर के बल्लेबाज की मुश्किल का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि धोनी के बाद इस नंबर पर टीम इंडिया सात अलग-अलग बल्लेबाजों को आजमा चुकी है.।
 
रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, रिद्धिमान साहा, अजिंक्य रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी इस नंबर पर खेल चुके हैं, लेकिन इनमें से कोई भी बल्लेबाज इस स्थान पर मजबूती से नहीं खेल पाया है। ऐसे में समस्या जस की तस बनी हुई है।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com