यह ख़बर 06 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ढलान पर?

नई दिल्ली:

करीब दो हफ्ते बाद टीम इंडिया एक ही महीने में दूसरी बार पाकिस्तान से एक बड़े टूर्नामेंट में टक्कर लेगी। इत्तिफाकन उपमहाद्वीप में इसे टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैच के तौर पर भी देखा जाएगा। न्यूजीलैंड दौरे और एशिया कप के बाद टीम इंडिया सवालों के ढेर पर खड़ी है। टीम की गेंदबाजी को लेकर कई सवाल हैं। टीम का मिडिल ऑर्डर वक्त पर नहीं चल रहा और ओपनर्स एक साथ ठोस शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं। इन सबके अलावा लगातार हार ने टीम का भरोसा डगमगा दिया है। टीम इंडिया को पिछले 20 में से करीब 50 फीसदी वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा। नतीजा यह हुआ कि न्यूजीलैंड में टीम इंडिया ने वनडे का ताज गंवा दिया। एशिया कप में टीम की शान को धक्का लगा और अब टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गई है।

केपटाउन टेस्ट में मेजबान और वर्ल्ड नंबर 1 टीम के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई और टीम इंडिया को तीसरे नंबर पर खिसकना पड़ा। वनडे में तीसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका दूसरे नंबर पर मौजूद भारत को चुनौती दे रहा है। टी-20 में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के 123 अंक हैं, यानी यहां भी भारतीय रैंकिंग को खतरा नजर आ रहा है, इसलिए भारत के पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर कहते हैं, टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को आप नकार नहीं सकते। खिताब की दावेदारी में ये दोनों टीमें अहम रहेंगी, लेकिन मैं भारतीय टीम को भी मजबूत दावेदार मानता हूं, क्योंकि यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया या न्यूज़ीलैंड में ये टूर्नांमेंट होता तो मैं भारत को मजबूत दावेदार नहीं मानता, लेकिन यहां टीम इंडिया एक मजबूत दावेदार है।

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर फारुख इंजीनियर मानते हैं कि टीम इंडिया वाकई ढलान पर है। इसे संक्रमण का दौर कहकर बचा नहीं जा सकता। उनका मानना है कि टीम इंडिया में सुधार की कोशिश कम दिख रही है, जो सही नहीं है।

टीम के बुरे प्रदर्शन के बाद पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने टीम के वर्क एथिक्स और टीम के अभ्यास के तरीके को लेकर भी सवाल उठाए हैं और फारुख इंजीनियर सुनील गावस्कर की बात से इत्तिफाक रखते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम के पास संभलने का वक्त बेहद कम है। टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 21 मार्च को टूर्नामेंट के पहले ही मैच से वर्ल्ड कप के अभियान की शुरुआत करनी होगी। उससे पहले टीम इंडिया को वॉर्मअप मैच में श्रीलंका और इंग्लैंड से टक्कर लेनी होगी जहां वह अपनी रणनीति को थोड़ा−बहुत दुरुस्त करने का मौका मिलेगा, लेकिन टीम इंडिया को लेकर फिर भी उम्मीदें हैं। पूर्व टी-20 वर्ल्ड चैंपियन टीम 2007 में कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रही थी। एक बार फिर कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के फैन्स उनसे कुछ वैसे ही करिश्मे की उम्मीद करेंगे।