NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की 'आठ विकेट' से जीत के ये आंकड़े हैं बेहद दिलचस्प...

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत सबसे ज्यादा मैच जीता है.भारत अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में 24 मैच खेल चुका है,15 मैचों में भारत को जीत मिली है ,छह मैच भारत हारा है जबकि तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं आ पाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की 'आठ विकेट' से जीत के ये आंकड़े हैं बेहद दिलचस्प...

क्रिकेट प्रेमियों की निगाह अब चैंपियंस ट्रॉफी पर है जो एक जून से इंग्लैंड में शुरू हो रही है. ( टीम इंडिया का फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेटप्रेमियों की निगाह अब चैंपियंस ट्रॉफी पर है जो एक जून से इंग्लैंड में शुरू होने जा रही है. विश्व की आठ बेहतरीन टीमें (साउथ अफ्रीका,ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान) इसमें भाग ले रही हैं. चैंपियंस ट्रॉफी हर दो साल में एक बार होती है. पहली बार यह टूर्नामेंट 1998-99 में बांग्लादेश में खेला गया था और साउथ अफ्रीका चैंपियन बना था. ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा दो बार चैंपियन बना है जबकि भारत एक बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियन बना है. 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी इंग्लैंड में खेली गई थी और भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हर मैच जीता था. फाइनल मैच में इंग्लैंड को पांच रन से हराकर टीम इंडिया चैंपियन बनी थी.
 
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं. भारत अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में 24 मैच खेल चुका है,15 मैचों में भारत को जीत मिली है, छह मैच भारत हारा है जबकि तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं आ पाया है. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की जीत की प्रतिशत 71.42 है जो सबसे ज्यादा है. भारत के बाद सबसे ज्यादा मैच श्रीलंका ने जीता है और तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है. श्रीलंका 24 मैच खेलते हुए 13 मैच जीता है जब की ऑस्ट्रेलिया 21 मैच खेलते हुए 12 मैच जीता है. अगर जीत की प्रतिशत की बात किया जाए तो भारत के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है और तीसरे स्थान पर न्यूज़ीलैंड. ऑस्ट्रेलिया की जीत की प्रतिशत 63.15 है जब की न्यूज़ीलैंड का 60 है.
 
भारत के लिए क्या है “आठ विकेट” से जीत का आंकड़े 
भारत चैंपियंस ट्रॉफी में कुल मिलाकर जो 15 मैच जीते हैं उस में से आठ मैच भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए जीता है जबकि सात मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीता है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत जो सात मैच जीता है उस में से पांच मैच आठ विकेट से जीता है. 2013 में इंग्लैंड में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में भारत चार मैच जीता था और उन चार मैचों में से तीन मैच भारत आठ विकेट से जीता था.
 
भारत से केन्या आठ विकेट से हारा था 
3 अक्टूबर 2000 को केन्या के नैरोबी में भारत और केन्या के बीच खेला गया मैच को भारत 8 विकेट से जीत लिया था.  पहले बल्लेबाजी करते हुए केन्या 208 रन बनाए थे. भारत 42.3 ओवरों में दो विकेट गवांकर मैच जीत लिया था.  भारत की ओर से राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 68 रन बनाये थे जब की कप्तान सौरभ गांगुली ने 66 रन की पारी खेली थी.
 
सहवाग और गांगुली की शानदार शतक,भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया था 
22 सितम्बर 2002 को श्रीलंका के कोलंबो में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच को भारत ने 8 विकेट से जीत लिया था.  पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड 269 रन बनाए थे. 270 रन का पीछा करते हुए कप्तान सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग के शानदार शतक के बदौलत भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीता था.  सौरव गांगुली 109 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन पर नाबाद थे जब की वीरेंद्र सहवाग 104 गेंदों का सामना करते हुए 126 रन बनाए थे. अपनी शानदार पारी के लिए से सहवाग को 'मैन ऑफ़ द मैच' का अवॉर्ड मिला था.
 
'गब्बर' ने ली थी वेस्टइंडीज की खबर,भारत ने आठ विकेट से जीता था मैच 
11 जून 2013 को इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल में वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेले गए मैच को भारत ने 8 विकेट से जीत लिया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 233 रन बनाए थे. 234 रन की पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छा थी. रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी हुयी थी. भारत इस मैच को 39.1 ओवर में दो विकेट गंवा कर जीत लिया था. भारत के सलामी बल्लेबाज और गब्बर के नाम से प्रसिद्ध शिखर धवन इस मैच में शानदार शतक ठोका था. धवन 107 गेंदों का सामना करते हुए 102 रन बनाया था.
 
जब पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया था भारत 
15 जून 2013 इंग्लैंड के बिर्मिंघम में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच में टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाज़ी की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान 39.4 ओवरों में सिर्फ 165 रन बनाकर ऑल आउट हो गया था. बारिश से प्रभावित इस मैच को भारत डकवर्थ लूइस नियम के तहत आठ विकेट से जीत लिया था. भारत को 22 ओवरों में 102 रन बनाने थे और भारत 19.1 के ओवर में दो विकेट गवांकर विजय लक्ष्य तक पहुँच गया था.  भारत के तरफ से शिखर धवन सबसे ज्यादा 48 रन बनाये थे.
 
सेमीफाइनल में श्रीलंका को भारत ने आठ विकेट से हराया था 
20 जून 2013 को इंग्लैंड के कार्डिफ में भारत और श्रीलंका के बीच चैंपियंस ट्रॉफी का सेमीफाइनल मैच खेला गया था. टॉस हारकर  पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवरों में आठ विकेट पर 181 रन बनाए थे. भारत इस मैच को 35 ओवरों में सिर्फ दो विकेट गवांकर जीत लिया था.  भारत के तरफ से शिखर धवन 68 और विराट कोहली 58 रन बनाए थे. इस जीत के साथ-साथ भारत फाइनल में पहुंचा था और फाइनल में इंग्लैंड को पांच रन से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुया.

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement