NDTV Khabar

डेविड वॉर्नर से टीम इंडिया को रहना होगा बचकर: NDTV से सुनील गावस्कर

पिछली सीरीज़ में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट में लगातार दो शतक डेविड वॉर्नर के शानदार फ़ॉर्म में होने का संकेत हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डेविड वॉर्नर से टीम इंडिया को रहना होगा बचकर: NDTV से सुनील गावस्कर

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कमाल की बात है कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने क़रीब सौ-सौ वनडे मैच खेले हैं लेकिन उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ भारत में अब तक खाता भी नहीं खोला है. फिर भी एक्सपर्ट्स इन दोनों खिलाड़ियों को भारत के ख़िलाफ़ बड़ा ख़तरा मान रहे हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण इन आंकड़ों को अहमियत नहीं देते. लक्ष्मण कहते हैं, "स्टीवन स्मिथ ख़तरनाक साबित हो सकते हैं. वो भारत के ख़िलाफ़ खेलना और रन बनाना पसंद करते हैं. वो बेहतरीन खिलाड़ी हैं. इसके अलावा डेविड वॉर्नर बेहद ख़तरनाक हैं. वो ज़बरदस्त फ़ॉर्म में भी हैं."

पिछली सीरीज़ में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट में लगातार दो शतक डेविड वॉर्नर के शानदार फ़ॉर्म में होने का संकेत हैं. वॉर्नर फ़ॉर्म में हैं इसलिए और भी ख़तरनाक नज़र हैं. ये और बात है कि उन्होंने भारत में अब तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है. लेकिन उनमें किसी भी टीम के ख़िलाफ़ गेम को अपने पक्ष में कर लेने का ज़बरदस्त माद्दा है. क्रिकेट एक्सपर्ट्स उन्हें भारत के ख़िलाफ़ सबसे बड़ा ख़तरा मानते हैं. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर कहते हैं, "अगली सीरीज़ में डेविड वॉर्नर बेहद ख़तरनाक साबित हो सकते हैं. वॉर्नर ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दोनों पारियों में शतक लगाया. वो बहुत कुछ सहवाग की तरह हैं जो 2-4 ओवर में गेम बदल सकते हैं. भारत को उनके ख़िलाफ़ बचकर रहना होगा."

वॉर्नर के पास भारत में अपना 100वां वनडे खेलने का मौक़ा हो सकता है. वॉर्नर ने अबतक 96 वनडे में 4025 रन बनाए हैं, 44.72 के औसत से जिसमें उनकी 13 शतकीय पारियां शामिल हैं. विदेशी ज़मीन पर उनके नाम 3 शतकीय पारियां हैं (2 दक्षिण अफ़्रीका और 1 श्रीलंका के ख़िलाफ़) और औसत 41.38 रहा है. ऐसे में यकीनन वॉर्नर भारत में अपनी नई छाप छोड़ना चाहेंगे.

स्टीवन स्मिथ भी इसी सीरीज़ में अपना 100वां वनडे पूरा करेंगे. स्मिथ ने अबतक 98 वनडे में 3187 रन बनाए हैं, 44.26 के औसत से जिसमें उनकी 8 शतकीय पारियां शामिल हैं. विदेशी ज़मीन पर स्मिथ ने 40 मैचों में 27.96 के औसत से 895 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 1 शतक लगाया है दक्षिण अफ़्रीकी टीम के ख़िलाफ़. भारत के ख़िलाफ़ वो भी एक मैच ही खेल सके जिसमें उन्होंने कोई रन नहीं बनाया. हालांकि भारत के ख़िलाफ़ उन्होंने 10 शतकीय पारियां खेली हैं भारत में स्मिथ ने 5 मैचों में दूसरी टीमों के खिलाफ़ भी उन्होंने कुल 28 रन ही बनाए हैं.

ऑस्ट्रेलियाई खेमा इस बात की खुशी मना रहा है कि उनके सामने फ़िलहाल शिखर धवन का ख़तरा नहीं है. दूसरी तरफ़ गावस्कर जैसे दिग्गज डेविड वॉर्नर को सहवाग की तरह ख़तरनाक मानते हैं. दरअसल श्रीलंकाई टीम से उलट, मौजूदा कंगारू टीम में कई वजहों से भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में पासा पलटने का माद्दा नज़र आता है.

कई ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मानते हैं कि मौजूदा टीम के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम का रवैया तय कर सकते हैं. पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क कहते हैं, "स्टीवन स्मिथ, डेविड वॉर्नर और डैरेन लेहमैन के पास शानदार मौक़ा है. वो जिस तरह की क्रिकेट खेलना चाहते हैं उसके लिए यहां उस तरह का माहौल तैयार कर सकते हैं."

क्रिकेट एक्सपर्ट गावस्कर के मुताबिक कंगारू टीम की स्पिन की धार कमज़ोर दिखती है और नई गेंद से भी ज़्यादा ख़तरा नहीं. लेकिन कंगारू टीम की फ़ील्डिंग से वो टीम इंडिया का सावधान रहने की सलाह देते हैं. गावस्कर की राय है, "उनके पास नैथन लायन नहीं हैं इसलिए उनकी स्पिन गेंदबाज़ी थोड़ी कमज़ोर रहेगी. उनकी फ़ील्डिंग से ज़रूर सावधान रहना होगा. फ़ील्ड में वो कितने काबिल हैं सभी जानते हैं. नयी गेंद से मुझे नहीं लगता वो कुछ ख़ास ख़तरा पैदा कर सकेंगे."

स्मिथ और वॉर्नर के अलावा मार्कस स्टोइनिस, ट्रैविस हेड, मैथ्यू वेड जैसे खिलाड़ियों ने चेन्नई में बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में अच्छा दम दिखाया. दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने जुझारूपन के लिए मशहूर रही है. ऐसे में टीम इंडिया को इस टीम के ख़िलाफ़ पूरी सीरीज़ में चौकस रहने की ज़रूरत होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement