यह ख़बर 07 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विश्वकप को ध्यान में रखकर वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज करेगा भारत

कोच्चि:

भारत और वेस्ट इंडीज की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की एक-दिवसीय शृंखला का पहला मैच बुधवार को खेला जाएगा। भारत के लिए यह शृंखला विश्वकप की तैयारियों के लिहाज से अहम है। विश्वकप का आयोजन अगले साल होना है।

भारत को विश्वकप के लिए टीम का चयन करने से पहले नौ एक-दिवसीय मैच खेलने का मौका मिलेगा। इनमें से पांच मैच वेस्ट इंडीज और बाकी के चार मैच ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय शृंखला के तहत होने हैं। विश्वकप का आयोजन 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होनी है।

भारत इस बार खिताब की रक्षा के लिए उतरेगा। उसने 2011 में अपनी मेजबानी में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता था। बीते साल नवंबर में वेस्ट इंडीज ने जब भारत का दौरा किया था, तब वह सचिन तेंदुलकर की अंतिम टेस्ट शृंखला थी। टीम ने टेस्ट मैचों में 2-0 से और एकदिवसीय मैचों में 2-1 से जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड को एकदिवसीय शृंखला में हराने के बाद अब भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ जीत के मकसद से उतरेगा। इस शृंखला के शुरुआती तीन मैचों के लिए चुनी गई टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका मिला है, जबकि अमित मिश्रा वापसी करने में सफल रहे हैं। यह शृंखला विराट कोहली के लिए अहम साबित होगी, क्योंकि इंग्लैंड में टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद वह हर हाल में अपना खोया फॉर्म वापस पाना चाहेंगे।

कोहली के लिए फॉर्म वापस पाने का अच्छा मौका है, क्योंकि भारत की फ्लैट पिचों पर वह हमेशा कारगर रहे हैं। मैच से पहले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि टॉस अहम होगा। धोनी ने अभ्यास सत्र के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, टॉस और मौसम अहम होंगे। बाद में गेंदबाजी करना स्पिनरों के लिए काफी कठिन होगा। ओस भी यहां मौजूद होगा।

धोनी ने इशारों में यह भी कहा कि वह अगर टॉस जीतते हैं, तो पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे। साथ ही भारतीय कप्तान ने यह संकेत दिया कि अंजिक्या रहाणे से पारी की शुरुआत कराई जा सकती है। धोनी ने कहा, विश्वकप हमारा लक्ष्य है, लेकिन हमारा काम अभी शृंखला जीतना है।

धोनी ने संदिग्ध एक्शन के लिए कैरेबियाई स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन पर लगे निलंबन को भी सही ठहराया। मंगलवार सुबह हुई बारिश के बाद मैच पर भी इसका साया पड़ने की आशंका है। भारत के लिहाज से यह मैदान काफी अच्छा रहा है। टीम ने यहां छह मैचों में जीत हासिल की है, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके रद्द करना पड़ा। आयोजकों के अनुसार अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तो दर्शकों के सारे पैसे लौटाए जाएंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com