यह ख़बर 28 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वन-रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंच गई टीम इंडिया

वन-रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंच गई टीम इंडिया

खास बातें

  • भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला की शुरुआत 117 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए की थी, लेकिन अब उसके 119 अंक हैं, और वह आईसीसी वन-डे चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर काबिज है।
धर्मशाला:

भारत ने मेहमान इंग्लैंड टीम के खिलाफ पांच मैचों की शृंखला में 3-2 से जीत दर्ज करके आईसीसी एक-दिवसीय रैंकिंग में फिर नंबर एक का स्थान हासिल कर लिया है। भले ही भारत हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेले गए पांचवें और आखिरी मैच में सात विकेट से हार गया था, लेकिन वह पहले ही शृंखला में अजेय बढ़त हासिल कर चुका था।

भारत ने इस शृंखला की शुरुआत 117 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए की थी, लेकिन अब उसके 119 अंक हैं, और वह आईसीसी वन-डे चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर काबिज है। शृंखला की शुरुआत में इंग्लैंड के 121 रेंटिंग अंक थे, लेकिन अब उसके भारत के समान 119 अंक हैं।

हालांकि भारत दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड की तुलना में 0.2 से आगे है। भारत ने 19 जनवरी को खेला गया शृंखला का तीसरा मैच जीतने के साथ ही नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली थी, और उस वक्त वह वर्ष 2009 के बाद पहली बार नंबर एक के साथान पर पहुंचा था। इस बीच न्यूजीलैंड की दक्षिण अफ्रीका पर 2-1 से हुई जीत का भी भारत को फायदा मिला। इस हार से दक्षिण अफ्रीका ने नौ रेटिंग अंक गंवाए और वह चौथे स्थान पर खिसक गया।

ऑस्ट्रेलिया तालिका में तीसरे स्थान पर है। वैसे शीर्ष पर काबिज भारत और छठे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के बीच केवल 12 रेटिंग अंकों का अंतर है, इसलिए रिलायंस आईसीसी वन-डे शील्ड और एक लाख 75 हजार डॉलर के नकद पुरस्कार के लिए कड़ी प्रतिद्वंद्विता है। जो टीम भी 1 अप्रैल, 2013 को तालिका में शीर्ष पर होगी, यह पुरस्कार उसे ही मिलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com