IND vs AUS : क्या युवराज को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में मिलेगा मौका...

IND vs AUS : क्या युवराज को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में मिलेगा मौका...

युवराज सिंह ने घरेलू क्रिकेट में हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

घरेलू जमीन पर टीम इंडिया ने धमाल मचाया और दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट में पूरे नंबरों के साथ पास हुई। मगर अब बारी विदेश में इम्तिहान की है। टीम इंडिया को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है, जिसके लिए टीम का चयन शनिवार को होना है।

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को 5 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने हैं। ये मैच 12 जनवरी से 31 जनवरी के बीच खेले जाएंगे। ये चयन चैलेंजिग इसलिए है, क्योंकि टेस्ट टीम के उलट छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रदर्शन हाल के दिनों में काफी खराब रहा है।

भारत ने साल 2015 में एक भी वनडे सीरीज नहीं जीती है। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार मिली। बांग्लादेश से पहली बार वनडे सीरीज में हार मिली। भारत में दक्षिण अफ्रीका ने भी पहली बार वनडे में मात दी।

युवराज पर सबकी निगाहें
हाल ही में एक खिलाड़ी जिसने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है वे हैं युवराज सिंह। युवी ने इस रणजी सीजन में एक शतक बनाया है, वहीं विजय हजारे के पहले 4 मैचों में 243 रन जोड़े। रैना के ऑउट ऑफ फॉर्म होने की स्थिति में युवी लोअर ऑर्डर में टीम को स्थिरता दे सकते हैं। वैसे भी ऑउट ऑफ फॉर्म चल रहे धोनी ने कुछ महीने पहले कहा था कि टीम इंडिया को एक फिनिशर की जरूरत है, जो उनकी जगह आकर मैच जिता सके। इसके लिए वर्तमान दौर में युवी के अलावा कोई और खिलाड़ी नजर नहीं आता।

निभाया फिनिशर को रोल
पंजाब और राजस्थान के बीच हाल ही में मंगलवार को खेले गए मैच में युवराज ने तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। युवी 59 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर ही लौटे। युवी ने अपनी 10 चौके और दो छक्के लगाए।

इससे पहले भी युवराज सिंह ने मुंबई के खिलाफ 93 गेंदों में 93 रनों की पारी खेलकर सिलेक्टर्स का ध्यान खींचा था। उनका बल्ला दूसरे मैच में भी खूब चला। पंजाब और हैदराबाद के बीच खेले गए मुकाबले में युवराज ने तेजी से 36 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संभव हैं अन्य बदलाव भी
हालात और खिलाड़ियों के फॉर्म को देखते हुए टीम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। युवी के अलावा कुछ अन्य खिलाड़ियों की वापसी के भी कयास लगाए जा रहे हैं-

  • फिट मोहम्मद शमी की टीम इंडिया में वापसी हो सकती है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया था।
  • टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद रवींद्र जडेजा की भी वनडे में वापसी हो सकती है। वैसे भी कप्तान धोनी उन्हें पसंद करते हैं।
  • इस रणजी सीजन में रॉबिन उथप्पा ने 8 मैचों में अब तक 759 रन बनाए हैं, उन पर भी नजर रहेगी।
  • तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने विजय हजारे ट्रॉफी में कमाल किया है।
इनकी जगह खतरे में
जिन खिलाड़ियों की जगह खतरे में हैं, उनमें अक्षर पटेल, अमित मिश्रा और हरभजन सिंह शामिल हैं। संदीप पाटिल की अगुवाई में नई चयन समिति का भी ये पहला वनडे टीम चयन होगा। गगन खोड़ा और एमएसके प्रसाद चयन समिति में नए चयनकर्ता हैं और ये क्या नया टेबल पर लाते हैं ये देखना दिलचस्प होगा।