यह ख़बर 05 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी विश्व कप-2015 से पहले वरीयता सुधारने पर जोर

दुबई:

अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होने वाले आईसीसी विश्वकप में हिस्सा लेने से ठीक पहले टीमें अपनी-अपनी रैंकिंग में सुधार करने की तैयारियों में भी लग गई हैं।

विश्वकप से ठीक पहले पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला खेलेंगे। हालांकि यह मैच दुबई में आयोजित होगा।

मौजूदा शीर्ष वरीय भारतीय क्रिकेट टीम भी कैरेबियाई टीम की घरेलू मैदान में अगवानी करने के लिए तैयार है। वेस्टइंडीज टीम अपने भारत दौरे पर पांच एक-दिवसीय और तीन टेस्ट मैचों की शृंखला में हिस्सा लेगी। इसके अलावा एक अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच भी होगा।

शरजाह में यदि ऑस्ट्रेलिया 3-0 से पाकिस्तान को हराने में सफल रहता है तो वह 114 अंकों के साथ वरीयता क्रम में शीर्ष पर पहुंच जाएगा। लेकिन इसके लिए यह भी जरूरी है कि वेस्टइंडीज पांच मैचों में से कम से कम दो मैचों में भारत को मात दे।

अगर ऐसा होता है तो भारत के दक्षिण अफ्रीका के इतने ही 113 अंक हो जाएंगे। लेकिन दशमलव में अंक के आधार पर भारत दक्षिण अफ्रीका से नीचे तीसरे स्थान पर फिसल जाएगा।

इसके विपरीत यदि भारत सीरीज के पांचों मैच जीत जाता है तो उसके 116 अकं हो जाएंगे और उसकी शीर्ष वरीयता भी बनी रहेगी।

भारत यदि वेस्टइंडीज को 4-1 से मात देता है और ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज करती है तो दोनों ही टीमों के 114 अंक हो जाएंगे। इसके बावजूद भारतीय टीम शीर्ष पर बनी रहेगी।

मौजूदा वरीयता सूची में चौथे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया और तीसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के बीच अंकों का मामूली अंतर है। ऑस्ट्रेलिया यदि पाकिस्तान से सीरीज जीत जाता है तो वह श्रीलंका को पछाड़ देगा।

भारत यदि वेस्टइंडीज पर 3-2 से जीत हासिल कर पाता है और ऑस्ट्रेलिया 2-1 से पाकिस्तान को हराता है तो दक्षिण अफ्रीका शीर्ष वरीयता हासिल कर लेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौजूदा वरीयता सूची :
1. भारत (113 अंक)
2. दक्षिण अफ्रीका (113 अंक)
3. श्रीलंका (111 अंक)
4. ऑस्ट्रेलिया (111 अंक)
5. इंग्लैंड (107 अंक)
6. पाकिस्तान (100 अंक)
7. वेस्टइंडीज (96 अंक)
8. बांग्लादेश (69 अंक)
9. जिम्बाब्वे (58 अंक)