यह ख़बर 10 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सचिन तेंदुलकर 200वें टेस्ट के बाद लेंगे संन्यास

मुंबई:

विश्व के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के 200वें टेस्ट के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है। सचिन ने गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के माध्यम से इस बात की घोषणा की।

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने सचिन की ओर से एक बयान जारी किया, जिसमें इस बात का उल्लेख है कि वह 200वें टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। सचिन एकदिवसीय मैचों से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त चैम्पियंस लीग के साथ ही पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा की थी।

बीसीसीआई द्वारा जारी सचिन के बयान में कहा गया है, 'मैंने जीवन में देश के लिए खेलने का सपना पाला था। बीते 24 साल से मैं हर दिन इस सपने को जी रहा हूं। मेरे लिए क्रिकेट के बगैर रहना नामुमकिन-सा लगता है क्योंकि 11 साल की उम्र से मैं इस खेल के साथ रचा-बसा हूं। देश के लिए खेलना मेरे लिए महान सम्मान की बात है। मैं अपने घरेलू मैदान पर 200वां टेस्ट मैच खेलते हुए इस महान खेल को अलविदा कहना चाहता हूं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'बीते सालों में मेरा साथ देने के लिए मैं बीसीसीआई को धन्यवाद कहना चाहता हूं। साथ ही मैं अपने परिवार को उसके संयम और मेरी भावना को समझने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। सबसे बाद में और सबसे अधिक दिल से मैं अपने प्रशंसकों को धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिन्होंने लगातार अपनी प्रार्थनाओं और हौसलाअफजाई से मुझे अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने की क्षमता और शक्ति प्रदान की।'

आज तक कुल 198 टेस्ट मैचों की 327 पारियों में 33 बार नॉटआउट रहते हुए 53.86 की औसत से 51 शतकों तथा 67 अर्द्धशतकों की मदद से 15,837 रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में ही 45 विकेट भी चटकाए हैं, और 115 कैच लपके हैं। उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 248 नॉटआउट का रहा है। उधर, एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सर्वाधिक 463 मैच खेलने वाले मास्टर ब्लास्टर ने 452 पारियों में 41 बार नाबाद रहकर 44.83 की औसत से 49 शतकों तथा 96 अर्द्धशतकों की सहायता से 18,426 रन बनाए हैं। उन्होंने वन-डे इंटरनेशनल मैचों में कुल 2,016 चौके तथा 195 छक्के भी ठोके हैं, और वह फील्डर के रूप में भी खासे प्रभावशाली रहे, और 140 कैच लपके। उन्होंने वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाज की हैसियत से 154 विकेट भी लिए हैं।

(इनपुट्स एनडीटीवी खबर टीम की तरफ से भी)