NDTV Khabar

आखिर किस गेंदबाज़ से डरते थे 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर

वैसे तो सचिन वसीम अकरम, वक़ार यूनिस, ग्लेन मैकग्राथ, शेन वार्न, एलन डोनाल्ड और कर्टली एम्ब्रोज़ जैसे महान गेंदबाज़ों के खिलाफ खेल चुके हैं लेकिन वे एक ऐसे गेंदबाज़ का सामना करने से डरते थे जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं करी होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर किस गेंदबाज़ से डरते थे 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर

सचिन हैंसी क्रोनिए का सामना करने से घबराते थे

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल लम्बे करियर के दौरान कई विश्वस्तरीय गेंदबाज़ों का सामना किया और वे सभी पर हावी रहे. लेकिन एक गेंदबाज़ ऐसा भी था जिससे 'क्रिकेट का भगवान' भी खौफ खाता था. सचिन ने हाल ही में मीडिया से बातचीत करते हुए इस रहस्य से पर्दा उठाया. वैसे तो सचिन वसीम अकरम, वक़ार यूनिस, ग्लेन मैकग्राथ, शेन वार्न, एलन डोनाल्ड और कर्टली एम्ब्रोज़ जैसे महान गेंदबाज़ों के खिलाफ खेल चुके हैं लेकिन वे एक ऐसे गेंदबाज़ का सामना करने से डरते थे जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं करी होगी.
 
sachin tendulkar 0710

Photo Credit: PTI


मास्टर ब्लास्टर ने मुंबई में हुए एक 'प्रमोशनल इवेंट' में खुलासा करते हुए कहा की वे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए का सामना करने से काफी घबराते थे. उन्होंने कहा, ‘1989 में जब से मैंने खेलना शुरू किया तब से कम से कम 25 विश्वस्तरीय गेंदबाज का मैंने सामना किया. लेकिन जिनके खिलाफ बल्लेबाजी करने से मैं कतराता था वह हैंसी क्रोनिए थे. किसी न किसी कारण से मैं उनकी गेंद पर आउट हो जाता था और मुझे महसूस होने लगा था कि मैं गेंदबाजी छोर पर खड़ा ही अच्छा हूं. पिच पर जो भी दूसरा बल्लेबाज होता था मैं उसे कहता था कि अगर गेंदबाज़ी के लिए शॉन पोलक या एलन डोनाल्ड आएं तो मैं उन्हें संभाल लूँगा लेकिन क्रोनिए की गेंद पर स्ट्राइक तुमको ही मुबारक हो.'
 
hansie cronje

क्रोनिए ने सचिन तेंदुलकर को 32 वनडे मैचों में तीन बार आउट किया जबकि 11 टेस्ट मैचों में उन्होंने सचिन को 5 बार पवेलियन की राह दिखाई थी. हालाँकि क्रोनिए एक पार्ट-टाइम मीडियम पेसर थे लेकिन अपनी सधी हुए लाइन और लेंथ से वे बल्लेबाज़ों को खूब छकाते थे. हैंसी क्रोनिए पर सन 2000 में मैच फिक्सिंग के आरोपों के साबित होने के बाद आजीवन पाबंदी लगा दी गयी थी. उन्होंने मैच फ़िक्सिंग की बात और बिचौलियो के साथ संपर्क की बात मानी. 2002 में वे एक हवाई जहाज़ दुर्घटना में मारे गए.

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement