भारत-पाक के द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध दोनों देशों की सरकार पर निर्भर : तेंदुलकर

भारत-पाक के द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध दोनों देशों की सरकार पर निर्भर : तेंदुलकर

फाइल फोटो

न्‍यूयॉर्क:

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने भारत और पाकिस्‍तान के बीच संबंधों में सुधार की वकालत की है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि अगर इन दोनों देशों की सरकारों को लगता है कि द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज आगे बढ़ने का 'आदर्श तरीका' है तो यह होनी चाहिए। तेंदुलकर ने कहा कि गेंद दोनों सरकार के पालों में है जिन्‍हें द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध दोबारा शुरू करने पर फैसला करना है।

भारत और पाकिस्तान के बीच दिसंबर में यूएई में प्रस्तावित सीरीज के बारे में पूछने पर तेंदुलकर ने कहा, 'कुछ मुद्दे हैं जिन पर दोनों देशों की सरकारों को फैसला करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'साथ ही मुझे लगता है कि संबंधों (भारत और पाकिस्तान के बीच) में सुधार की जरूरत है। अगर सरकारों को लगता है कि यह क्रिकेट आगे बढ़ने का आदर्श तरीका है और बोर्ड को भी ऐसा ही लगता है तो मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि हम नहीं खेलें।'

तेंदुलकर ने कहा, 'लेकिन अगर उन्हें (सरकारों को) लगता है कि यह उचित नहीं होगा तो हमें इसे मानना होगा।' तेंदुलकर पहली 'क्रिकेट आल स्टार्स 2015' के लिए आस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिनर शेन वार्न के साथ आए हैं जो संन्यास ले चुके क्रिकेटरों की तीन शहरों में होने वाली टी20 लीग है।

तेंदुलकर और वार्न की 'क्रिकेट आल स्टार्स 2015'  संन्यास ले चुके खेल के 28 बड़े नामों को एक साथ लाएगी जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम और शोएब अख्तर शामिल हैं।

सचिन और वार्न की टीमों को बीच मैच
सचिन्स ब्लास्टर्स और वार्न्‍स वारियर्स के बीच सीरीज का पहला मैच 45 हजार दर्शकों की क्षमता वाले सिटी फील्ड स्टेडियम में खेला जाएगा जो मेजर लीग बेसबॉल की टीम न्यूयार्क मेट्स का घरेलू मैदान है। तेंदुलकर ने कहा कि अमेरिका की महिला क्रिकेट टीम 28 खिलाड़ियों के साथ जुड़ेगी और उनके साथ अभ्‍यास करेगी। इसके अलावा हजारों उभरते हुए युवा क्रिकेटर भी इन महान खिलाड़ियों को देखने के लिए स्टैंड में मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा, 'यह सब सपनों से जुड़ा है और अगर ये उभरते हुए युवा कल अमेरिका की ओर से क्रिकेट खेलेंगे तो मुझे काफी खुशी होगी।' तेंदुलकर ने कहा कि इस सीरीज का लक्ष्य अमेरिका में लोकप्रिय अन्य खेलों को चुनौती देना नहीं है। उन्होंने कहा, 'अमेरिका खेल प्रेमी देश है। हम उन्हें एक और खेल से रूबरू कराना चाहते हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com