NDTV Khabar

टी20 क्रिकेट को टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य के लिए खतरा मान रहे ब्रेंडन मैक्‍कुलम, कही यह बात...

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य को लेकर अंदेशा जताया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टी20 क्रिकेट को टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य के लिए खतरा मान रहे ब्रेंडन मैक्‍कुलम, कही यह बात...

ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने वर्ष 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा, टी 20 के कारण टेस्‍ट क्रिकेट का बच पाना मुश्किल
  2. मेरे लिए टेस्‍ट मैच ही क्रिकेट का सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्मेट था
  3. अब लोगों के पास टेस्‍ट देखने के लिए 4-5 दिन का वक्‍त नहीं है
नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैक्‍कुलम ने टेस्‍ट क्रिकेट के भविष्‍य को लेकर अंदेशा जताया था. मैक्‍कुलम का मानना है कि टी20 की बढ़ती लोकप्रियता के कारण टेस्ट क्रिकेट जीवित नहीं रह पाएगा. 36 साल के मैक्‍कुलम ने वर्ष 2016 के शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट, 260 वनडे और 71 टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले मैक्कुलम मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित दुनियाभर के टी-20 लीगों में खेल रहे हैं. आईपीएल में इस बार वे विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ओर से खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए, ब्रेंडन मैक्‍कुलम के 100वें टेस्ट में क्यों निराश हुए फैन

मैक्‍कुलम ने क्रिकेट मंथली को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट नहीं बच पाएगा क्योंकि कितनी टीमें हैं, जो इसे खेल सकती हैं." उन्‍होंने कहा कि मैंने हमेशा से टेस्ट क्रिकेट का सम्मान किया और मेरे लिए यह खेल का सबसे अच्छा था. उन्होंने कहा, "मैं भी एक यथार्थवादी हूं और लोग टी-20 देख रहे हैं. सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि टीवी समाज भी बदल रहा है क्योंकि लोगों के पास टेस्ट क्रिकेट को देखने के लिए चार या पांच दिन नहीं हैं. वे दिन का पहला सत्र और पांचवें दिन आखिरी सत्र ही देखना चाहते हैं."

टिप्पणियां
वीडियो: कोलकाता ने पंजाब को हराकर कायम रखीं उम्‍मीदें

मैक्‍कुलम ने टी-20 क्रिकेट में अब तक कुल 9000 से भी अधिक रन बनाए हैं और सर्वाधिक रनों के मामले में वह वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं. इस आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए उनका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है. मैक्‍कुलम उन चुनिंदा विदेशी खिलाड़ि‍यों में हैं जिन्‍होंने आईपीएल के सभी 11 सत्रों में हिस्सा लिया है. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement