कुछ ऐसे रिद्धिमान साहा के पिता कर रहे हैं बेटे की विकेटकीपिंग प्रैक्टिस में मदद

क्या फ्लैट के अंदर कूदने और कैच का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त जगह है? साहा भाग्यशाली हैं कि उनके घर में ऐसा है. साहा ने कहा, ‘‘हां, मैं दोनों तरफ मूव कर सकता हूं और कैच पकड़ सकता हूं.

कुछ ऐसे रिद्धिमान साहा के पिता कर रहे हैं बेटे की विकेटकीपिंग प्रैक्टिस  में मदद

रिद्धिमान साहा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के कारण जब कई क्रिकेट आउटडोर अभ्यास से वंचित हैं जब तकनीकी रूप से भारत के सबसे दक्ष विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पिता प्रशांत अभ्यास में अपने बेटे की मदद कर रहे हैं. प्रशांत साउथ सिटी के अपने अपार्टमेंट में रिद्धिमान की विकेटकीपिंग ड्रिल में मदद कर रहे हैं जिससे कि उनका हाथ और आंखों का सामंजस्य बना रहे.

साहा ने कहा, ‘‘मेरे अपार्टमेंट के अंदर जो भी ड्रिल संभव है, मैं वह कर रहा हूं. इसलिए मैं आखों और हाथों के सामंजस्य वाली कई ड्रिल करता हूं जो विकेटकीपरों के लिए बेहद जरूरी हैं. कभी कभी मैं दीवार पर सॉफ्टबॉल मारता हूं और फिर गेंद को कैच करता हूं जिससे कि क्रिकेट खेलने का अहसास बना रहे.' उन्होंने कहा, ‘‘कभी-कभी मेरे पिता (प्रशांत साहा) भी फ्लैट के अंदर मेरी मदद करते हैं.'

क्या फ्लैट के अंदर कूदने और कैच का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त जगह है? साहा भाग्यशाली हैं कि उनके घर में ऐसा है. साहा ने कहा, ‘‘हां, मैं दोनों तरफ मूव कर सकता हूं और कैच पकड़ सकता हूं.' यह पूछने पर कि क्या यह ब्रेक कंधे की सर्जरी के कारण 2018-2019 के ब्रेक की तरह है, साहा ने कहा कि यह उस समय से बेहतर है. भारतीय राष्ट्रीय टीम के स्ट्रैंथ एवं अनुकूलन कोच निक वेब ने सभी के लिए व्यक्तिगत ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार किया है. साहा ने कहा कि उनके पास कुछ उपकरण हैं लेकिन अपार्टमेंट के अंदर परिवार की मौजूदगी में नियमित वर्जिश कर पाना संभव नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत को अगली टेस्ट श्रृंखला दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है और साहा की नजरें इससे पहले घरेलू क्रिकेट या इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने पर टिकी हैं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर मुझे मैच खेलने को मिलते हैं तो यह अच्छा रहेगा, लेकिन यह सब कुछ उस समय की स्थिति पर निर्भर करेगा. आपको अब भी नहीं पता कि यात्रा करना सुरक्षित है या नहीं. उम्मीद करता हूं कि शिविर शुरू करने से पहले सभी चीजों का ध्यान में रखा जाएगा.'

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ समय पहले करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.