NDTV Khabar

'इस गुरू-दोस्त' ने 'कुछ ऐसे' बदल डाला दिनेश कार्तिक का करियर

यह उदाहरण है कि इस बात का कोई आपकी योग्यता का अहसास कराकर इसको किस स्तर पर ले जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'इस गुरू-दोस्त' ने 'कुछ ऐसे' बदल डाला दिनेश कार्तिक का करियर

दिनेश कार्तिक

खास बातें

  1. दोस्त हो तो ऐसा!
  2. कोई पैसा नहीं लिया अभिषे नायर ने
  3. दर्द भरी ट्रेनिंग का दिख रहा असर!
नई दिल्ली: श्रीलंका में चल रही निधास ट्रॉफी टी20 में टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तनी में खेल रही टीम इंडिया में अगर कोई बल्लेबाज सबसे ज्यादा बदला हुआ नजर आ रहा है, तो वह विकेटकीपर दिनेश कार्तिक. दिनेश कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के बीच में रिद्धिमान साहा के चोटिल होने पर बीच दौरे में ही टीम इंडिया से जोड़ा गया था, लेकिन वह ज्यादातर समय बाहर ही बैठे रहे.
  और जब इस टी-20 सीरीज में मौका मिला, तो कार्तिक का बहुत ही परिपक्व अंदाज देखने को मिला. बैटिंग बहुत ही ज्यादा आत्मविश्वास से भरी हुई. पिछली तीन पारियों में से एक बार भी आउट नहीं. लेकिन अगर ऐसा हुआ, तो उसके पीछे हाथ रहा उनके खास दोस्त और भारत के लिए तीन वनडे खेल चुके मुंबईया ऑलराउंडर अभिषेक नायर का. 
   दरअसल साल 2016 आईपीएल से पहले दिनेश कार्तिक अभिषेक नायर के बहुत छोटे से मकान में रुके थे. मकान इतना छोटा था कि कब शुरू होता है और कब खत्म, किसी को समझ में नहीं आता. कार्तिक यहीं रुके थे. नहाने के लिए भी ठीक से जगह नहीं थी. कार्तिक को घर के सारे काम खुद करने होते थे. और अभिषेक नायर ने कार्तिक को उनके 'कंफर्ट जोन' से निकालने के लिए ' अति दर्द भरा' ट्रेनिंग शेड्यूल तैयार किया.  वास्तव में पांच सितारा होटल में रहने वाले दिनेश कार्तिक के लिए किसी टॉर्चर से कम नहीं था, लेकिन इस 'टॉर्चर' ने दिनेश कार्तिक का कायापलट कर दिया.

यह भी पढ़ें: इस नए ब्रह्मास्त्र के साथ आर अश्विन ने की वापसी, बीसीसीआई ने जारी किया सबूत
  उस समय कार्तिक का आत्मविश्वास बिल्कुल जमीन पर था. उनकी आईपीएल कीमत नौ से 2 करोड़ पर आ चुकी थी. गुजरात लॉयन्स ने उनकी मूल कीमत दो करोड़ रुपये में खरीदा था. उनके रणजी ट्रॉफी सेशन बहुत खराब गुजर रहे थे. ऐसे में दिनेश कार्तिक ने खुद को संभालने ने लिए उस अभिषेक नायर का सहारा लिया, जिन्होंने कभी रोहित शर्मा के लिए 'सख्त शेड्यूल' तैयार किया था. कार्तिक खराब हालात से उबरने को निजी कोचिंग के लिए प्रवीण आमरे के पास मुंबई गए. और यहां से उनका और अभिषेक नायर का दोस्त-गुरू का रिश्ता शुरू हो गया. चलिए आपको बताते हैं कि नायर ने दिनेश कार्तिक के लिए कैसा दर्दभरा ट्रेनिंग शेड्यूल तैयार किया. 

* मुंबई के लोकल कोच अपूर्व देसाई को शेड्यूल से जोड़ा
* कार्तिक के लिए प्रतिदिन का ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार किया
* पूर्व जूनियर कप्तान अमित पगनिस को कार्तिक के  स्लॉग स्वीप पर काम करने के लिए बुलाया. पगनिस यह शॉट उम्दा खेलते हैं
* अभिषेक नायर ने एक और विशेषज्ञ की सेवाएं लीं
* दिन में दो बार बैटिंग अभ्यास कराया
* ट्रेनिंग में जिम, मैडिटेशन और बैटिंग विजुअलाइजेशन तकनीक शामिल की


इसका असर यह हुआ कि दिनेश कार्तिक ने अगले घरेलू सीजन में 14 पारियों में 50 से ज्यादा औसत से 704 रन बनाए. 9 घरेलू वनडे में 118 के औसत से 607 रन बनाए. साल 2017 आईपीएल खत्म होते-होते कार्तिक फॉर्म को पकड़ चुके थे. नतीजा यह हुआ कि दिनेश कार्तिक फिर से ट्रेनिंग के लिए अभिषेक नायर के पास पहुंचे, लेकिन यह ट्रेनिंग बेंगलुरु और चेन्नई में हुई.

टिप्पणियां
VIDEO: सेंचुरियन के शतकवीर भारतीय कप्तान विराट कोहली.
पिछले तीन टी-20 मैचों में कार्तिक की बैटिंग में यह कॉन्फिडेंस में साफ तौर पर झलका है. और साल 2011 विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे रोहित शर्मा के खेल को नया मुकाम दिलाने वाले अभिषेक नायर की 'दर्द भरी ट्रेनिंग' का असर उम्मीद है कि आने वाले और कई मैचों में दिनेश कार्तिक ही नहीं बल्कि टीम इंडिया को भी फायदा पहुंचाएगा.


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement