कुछ ऐसे अनिल कुंबले ने 21 साल पहले पाकिस्तान को किया था पस्त, परफेक्ट टेन VIDEO

पाकिस्तान को यह टेस्ट मैच जीतने के लिए 420 रन बनाने थे. और पाकिस्तानी ओपनरों सईद अनवर और शाहिद आफरीदी ने पहले विकेट के लिए 101 रन जोड़कर लक्ष्य को पाने के संकेत भी दे दिए थे, लेकिन ...

कुछ ऐसे अनिल कुंबले ने 21 साल पहले पाकिस्तान को किया था पस्त, परफेक्ट टेन VIDEO

अनिल कुंबले की फाइल फोटो

खास बातें

  • ...जब कुंबले ने पाकिस्तानियों के छक्के छुड़ा दिए!
  • कुंबले मस्त, पाकिस्तान हुआ पस्त !
  • दस के दस कुंबले के !
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट इतिहास में दिग्गज क्रिकेटरों ने एक से बढ़कर एक कारनामे किए हैं. बल्लेबाजों ने कीर्तिमानों की झड़ी लगाई है, तो वहीं गेंदबाजों ने भी एक से बड़े एक रिकॉर्ड अपनी झोली में डाले हैं, लेकिन जो कारनामा अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने सात फरवरी साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला (अब अरुण जेटली) स्टेडियम में किया, वह हमेशा करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की यादों में रचा-बसा रहेगा. अनिल कुंबले (Anil Kumble) की यह एक ऐसी उपलब्धि रही, जो हर पेशे से जुड़े भारतीय को गौरवान्वित करती रहेगी. 

यह भी पढ़ें:  इसलिए केएल राहुल को नहीं मिली टेस्ट टीम में जगह, सूत्रों ने किया खुलासा

पाकिस्तान को यह टेस्ट मैच जीतने के लिए 420 रन बनाने थे. और पाकिस्तानी ओपनरों सईद अनवर और शाहिद आफरीदी ने पहले विकेट के लिए 101 रन जोड़कर लक्ष्य को पाने के संकेत भी दे दिए थे, लेकिन  पारी के 24.2 ओवर से अनिल कुंबले की आंधी जो शुरू हुई, फिर वह तभी जाकर थमी, जब पाकिस्तान पूरी तरह 'जमींदोज' हो गया. 

यह भी पढ़ें:  हरभजन स‍िंह ने रॉस टेलर से पूछा मजाक‍िया सवाल तो फैन बोला-'हाहाहाहा

इस आंधी में तीन पाकिस्तानी बल्लेबाज (एजाज अहमद, मोहम्मद यूसुफ और सकलैन मुश्ताक) को खाता खोलना भी नसीब नहीं हुआ, तो इन्हें मिलाकर उसके सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.  कुंबले के बाद दूसरे सबसे ज्यादा ओवर (18) हरभजन सिंह ने किए थे, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं ले सके. 

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

सिर्फ हरभजन ही नहीं, बाकी दूसरे जवागल श्रीनाथ, वेंकटेश प्रसाद को भी कोई विकेट नहीं मिला. कुंबले ने सिर्फ 207 पर ही पाकिस्तान का बोरिया-बिस्तर समेटते हुए भारत को इस टेस्ट में 212 रन से जीत दिला दी. और यह कारनामा 7 फरवरी को ही हुआ था, जिसकी 21वीं सालगिरह है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com