इस वजह से कागिसो रबाडा आईसीसी की मार से बाल-बाल बच गए, तीसरा टेस्ट खेलेंगे

कागिसो रबाडा के लिए यह घटना बहुत बड़ा सबक है. उन्हें मैदान पर खुद को अति प्रतिक्रिया और आक्रामकता से खुद को बचाना होगा

इस वजह से कागिसो रबाडा आईसीसी की मार से बाल-बाल बच गए, तीसरा टेस्ट खेलेंगे

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने ली राहत की सांस
  • रबाडा अब मत फैलाना ऐसा कबाड़ा !
  • क्या रबाडा लेंगे घटना से सबक?
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट में अपने खराब बर्ताव के कारण दुनिया भर में अपनी किरकिरी कराने और आलोचना झेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के उदीयमान और वर्तमान उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक कागिसो रबाडा ईश्वर की कृपा से सजा से बाल-बाल बच गए. मैच रैफरी द्वारा दोषी पाए जाने के बाद फिर से कई गई अपील के बाद बाद एक सदस्यीय कमीशन के सामने हुई सुनवाई में रबाडा को घटना का दोषी नहीं पाया गया. इसके बाद वह स्वत: ही तत्काल प्रभाव से क्रिकेट खेलने के लिए स्वतंत्र हैं.
 

हम आपको ध्यान दिला दें कि दूसरा टेस्ट खत्म होने के बाद मैच रेफरी ने आईसीसी की आचार संहिता के तहत उनकी कुल मैच फीस का पचास फीसदी जुर्माना उन पर ठोका था. स्टीव स्मिथ के मामले में खुद पर लगे आरोपों से इनकार के बाद अनुशासनात्मक कमेटी ने इस मामले में उन्हें सजा सुना ही दी. वहीं रबाडा ने डेविड वॉर्नर के मामले में लगे दूसरे लेवल-1 के आरोप को खुद ही स्वीकार कर लिया. उन्होंने भाषा के जरिए वॉर्नर को उत्तेजित करने की बात स्वीकारी. लेकिन अब कमीशन के सामने हुई हुई सुनवाई में रबाडा सजा से बचकर निकल गए.
 
यह भी पढ़ें :  सोशल मीडिया पर तैर रहा मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां के धोखे का सबसे बड़ा सबूत!

ध्यान दिला दें कि दूसरे टेस्ट के बाद मैच फीस के 50 फीसदी दंड के अलावा उन्हें तीन डिमेरिट प्वाइंट्स भी मिले थे और इससे पूरी तस्वीर ही बदल गई थी. इन तीन डिमेरिट प्वाइंट्स का अर्थ यह हुआ कि पिछले 24 महीने के भीतर उनके कुल आठ डिमेरिट प्वाइंट हो गए थे. और इसके कारण वह नियमों के अनुसार खुद-ब-खुद ही दो मैचों के लिए निलंबित होने के दायर में आ गए थे.

यह भी पढ़ें :  Nidahas Trophy Final: कुछ ऐसे रोहित शर्मा ने श्रीलंका को दिया स्पेशल धन्यवाद, लंकाई प्रशसंकों की आंखों से छलके खुशी के आंसू
  लेकिन कमीशन के सामने हुई सुनवाई में इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ शारीरिक संपर्क करने का दोषी नहीं पाया गया. मतलब वह लेवल-2 के अपराध से बच गए, लेकिन उन्हें खेल भावना के खिलाफ बर्ताव का दोषी पाया गया है. इसके तहत रबाडा को मैच फीसदी का 25 फीसद जुर्माना झेलना होगा. साथ ही, उनके  हिस्से में एक डिमेरिट अंक भी आया है. इससे उनका बड़ा फायदा मिल गया.

VIDEO: मोहम्मद शमी ने खुद के ऊपर पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज किया है. 
सजा की श्रेणी बदलने से कागिसो रबाडा के डिमेरिट प्वाइंट्स घटकर आठ से सात रह गए. इसका अर्थ यह है कि वह तत्काल प्रभाव से खेलने के स्वतंत्र हैं. और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में खेलेंगे. रबाडा ने फैसले पर खुशी जाहिर की है. 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com