NDTV Khabar

कुछ ऐसे विराट कोहली टी-20 में खिलाड़ियों को बना रहे हैं एक चैंपियन टीम

यह वेरी-वेरी स्पेशल आंकड़ा टीम इंडिया के बारे में बहुत कुछ बता और समझा रहा है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुछ ऐसे विराट कोहली टी-20 में खिलाड़ियों को बना रहे हैं एक चैंपियन टीम

विराट कोहली साथी खिलाड़ियों के साथ

खास बातें

  1. ये आंकड़े कुछ कहते हैं!
  2. टीम इंडिया का यह अंदाज नया है!
  3. ये 5 जीत बदलते चरित्र की कहानी है!
नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया में वास्तव में चैंपियन का गुण भर दिया है. कम से कम टीम का हालिया प्रदर्शन तो यही साबित करता है. यह सही है कि वनडे सीरीज से दक्षिण अफ्रीकी टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए, लेकिन टेस्ट सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद आखिर में सीरीज का समापन 8-4 के साथ करना बताता है कि यह टीम हार मानने को तो बिल्कुल भी राजी नहीं है. 
  वैसे यह सही है कि आखिरी मैच में कप्तान रोहित शर्मा थे. और उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला. दरअसल रोहित शर्मा  कुल मिलाकर ऐसे पहले भारतीय और कुल छठे एशियाई हो गए हैं, जिन्होंने विदेशी धरती पर अपनी कप्तानी में पहला टी-20 मुकाबला जीता. लेकिन यह विराट कोहली ही हैं, जो ड्रेसिंग रूप में बैठे रहने भर से ही खिलाड़ियों के भीतर गजब की ऊर्जा भर देते हैं. यह विराट कोहली ही हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन और मैदान पर अंदाज से खिलाड़ियों का नजरिया ही बदल दिया है. 
  यह भी पढ़ें :  IND VS SA: विराट कोहली बस ग्रीम स्मिथ से चूके, पर इन 4 दिग्गजों को दी पटखनी

टी-20 में पिछले दो साल के खास आंकड़े यह बताने के  लिए काफी हैं कि विराट कोहली ने टीम का चरित्र कैसे बदल दिया है. आंकड़े बताते हैं कि भले ही यह खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट हो, लेकिन टीम इंडिया इसे बिल्कुल भी हल्के में लेने के लिए राजी नहीं है. भारत ने पिछले दो सालों में खास हालात में सामने वाली टीमों को हराया. चलिए पहले आंकड़ों की बात कर लेते हैं. हालात खास की बात बाद में करेंगे. पहले जानिए भारत ने खास हालात में किसे और कब हराया.
 
टीम                                     जगह
श्रीलंका                        विशाखापट्टनम (2016)
जिंबाब्वे                           हरारे (2016)
इंग्लैंड                         बेंगलुरु (2017)
न्यूजीलैंड                   तिरुवनंतपुरम (2017)
दक्षिण अफ्रीका              केपटाउन (2018)


टिप्पणियां
VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली
ये ऊपर के सभी पांच मैच वेरी-वेरी स्पेशल हैं. दरअसल ये सभी पांच मैच सीरीज डिसाइडर रहे हैं. मतलब जब टी-20 सीरीज में बराबर थी, तब टीम इंडिया ने आखिरी मैच में सामने वाली टीम पर पलटवार करते हुए सीरीज अपनी झोली में डाल ली. हालात विशेष में दर्ज की गई पांच जीत. तो बदल रही है टीम इंडिया या नहीं. कम से कम टी-20 में तो यह कहा ही जा सकता है.
 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement