ऑस्ट्रेलिया का पत्ता साफ !...इसलिए 20 साल बाद अब 'इस देश' को नया जीवन देगा बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक नया जीवन करीब अब से 18 साल पहले बांग्लादेश को दिया था. अब एक बार फिर से भारत ने क्रिकेट के नक्शे पर पाकिस्तान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान को बड़ा सम्मान देने का फैसला करके ऑस्ट्रेलिया की प्लानिंग को पलट दिया.

ऑस्ट्रेलिया का पत्ता साफ !...इसलिए 20 साल बाद अब 'इस देश' को नया जीवन देगा बीसीसीआई

बीसीसीआई का लोगो

खास बातें

  • बीसीसीआई का वार्षिक आम बैठक में बड़ा फैसला
  • अफगानिस्तान टीम भारत में खेलेगी अपना पहला टेस्ट
  • साल 2019 में भारत आएगा अफगानिस्तान, आयोजन स्थल का फैसला बाद में
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक नया जीवन करीब अब से 18 साल पहले बांग्लादेश क्रिकेट को दिया था. अब एक बार फिर से भारत ने क्रिकेट के नक्शे पर पाकिस्तान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान को बड़ा सम्मान देने का फैसला किया है. अब अफगानिस्तान क्रिकेट टीम साल 2019 में भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी. सोमवार को बीसीसीआई ने अपनी वार्षिक आम बैठक में अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलने का मौका देने का ऐलान किया. हालांकि, पहले ऐसा नहीं था, लेकिन खास वजह के चलते बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया से यह मौका छीन लिया!
 


अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले इस इकलौते टेस्ट मैच के आयोजन स्थल और तारीखों का ऐलान होना अभी बाकी है. लेकिन इस घोषणा के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की बनी-बनायी योजना पर पानी जरूर फेर दिया है. ध्यान दिला दें कि अफगानिस्तान और आयरलैंड को इसी साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बनाया गया था और वे टेस्ट खेलने वाले 11वें और 12वें देश बन गए थे.  
तय कार्यक्रम के अनुसार अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2019 में ही खेलना था. लेकिन अब इतिहास के पन्नों पर यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया नहीं बल्कि भारत की झोली में जाएगा. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने बताया कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्तों को देखते हुए हमने उनकी पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करने का फैसला किया है. वैसे पहले भी बीसीसीआई ने कई मौकों पर अफगानिस्तान टीम की मदद की है. अफगानिस्तान ने अपने घरेलू मैचों की मेजबानी भारत में करता है. 

VIDEO:  जब सितम्बर में बीसीसीआई ने किया यह बड़ा फैसला

हाल में उसने ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज खेली थी. वहीं राशिद खान और मोहम्मद नबी इस साल आईपीएल नीलामी में बिकने वाले अफगानिस्तान के शुरुआती क्रिकेटर बने थे. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com