NDTV Khabar

'यहां' विराट कोहली पर भारी हैं रोहित शर्मा...पर 'ये' चुनौतियां भी हैं धर्मशाला की राह में

नियमित कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी की अटकलों के बीच अब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की नजरें धर्मशाला में श्रीलंका के साथ रविवार को खेले जाने वाले पहले डे-नाइट वनडे पर लग गई हैं.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'यहां' विराट कोहली पर भारी हैं रोहित शर्मा...पर 'ये' चुनौतियां भी हैं धर्मशाला की राह में

रोहित शर्मा

खास बातें

  1. इन चुनौतियों से निपट पाएंगे रोहित?
  2. श्रीलंका के खिलाफ रोहित का विराट टेस्ट
  3. कई चैलेंज हैं धर्मशाला की राह में
नई दिल्ली: नियमित कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी की अटकलों के बीच अब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की नजरें धर्मशाला में श्रीलंका के साथ रविवार को खेले जाने वाले पहले डे-नाइट वनडे पर लग गई हैं, जहां टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के कंधों पर है. रोहित के लिए यह बड़ा मौका है, लेकिन उनके सामने एक साथ कई चुनौतियां भी हैं. ऐसे में सिर्फ धर्मशाला ही नहीं, बल्कि आगे सीरीज में भी यह देखने वाली बात होगी कि रोहित इन चुनौतियों से कैसे निपटते हैं. बता दें कि मैच सुबह साढ़े ग्यारह बजे से खेला जाएगा. वैसे आप थोड़ा चौंक सकते हैं कि कुछ मामलों में रोहित विराट कोहली पर भारी पड़ते दिखाई पड़ रहे हैं.  

शुक्रवार को खेले जाने वाले इस मुकाबले में रोहित को टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने के अलावा आगे रहकर टीम की अगुवाई भी करनी होगी. वैसे अब जबकि उन्हें मुंबई इंडियंस को आईपीएल में चैंपियन बनाने का अनुभव उनके पास है, तो उन्हें ज्यादा मुश्किल होनी नहीं चाहिए. इस पर रोहित कहते हैं कि आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा अंतर है. दोनों ही तरह के मैचों में खिलाड़ियों  पर अलग दबाव होता है और उससे उबरने का उनका रवैया भी अलग होता है. उन्होंने कहा कि उनकी ज़िम्मेदारी खिलाड़ियों को सहज रखने की होगी ताकि वो अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें. रोहित ने कहा कि वह वर्तमान हालात के अनुसार ही अपनी रणनीति बनाएंगे. 

यह भी पढ़ें : इस 'वजह' से धर्मशाला में पहले वनडे से पहले डरे हुए हैं रोहित शर्मा और उपुल थरंगा!

वैसे वनडे सीरीज और बाकी के मैचों में रोहित के महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज के अनुभव का लाभ मिलेगा. धोनी धर्मशाला में कभी अकेले अभ्यास करते तो कभी तेज गेंदबाजी में हाथ आजमाते नजर आए. वैसे रोहित के सामने एक बड़ी ज़िम्मेदारी नए खिलाड़ियों को ठीक से तराशने की भी होगी. इस बाबत रोहित ने कहा कि नए खिलाड़ियों को पूरे मौके देने होंगे. उन्हें इतने मौके जरूर दिए जाने चाहिए कि वो आत्मविश्वास हासिल कर सकें. केदार जाधव, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और दिनेश कार्तिक को बैक करने की ज़रूरत है. इनके बारे में किसी भी फैसले से पहले इन्हें पूरे मौके दिए जाने जाहिएं.  

यह भी पढ़ें : तेज गेंदबाजी से भी छकाना जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी... आप खुद देखिए

वैसे 30 साल के रोहित शर्मा एक मामले में निजी प्रदर्शन में विराट कोहली को टक्कर देते नज़र आते हैं. जून में इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से रोहित शर्मा ने 18 वनडे में 5 शतकों से 1076 रन बनाए हैं. वहीं, इन्हीं 18 मैचों में विराट कोहली के खाते में 4 शतकों के सहारे 1031 रन जमा हुए हैं.  इसके अलावा ऐसे दूसरे और भी रिकॉर्ड्स हैं, जहां रोहित, विराट से बाज़ी मारते नजर आते हैं. लगातार हार रही श्रीलंकाई टीम के खिलाफ वनडे और टी-20 में कप्तान रोहित शर्मा अगर क्लीन स्वीप करने में कामयाब रहते हैं, तो ऐसा करने वाले वह पहले कप्तान बन जाएंगे. 

VIDEO: नेट अभ्यास के दौरान पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया
इसके साथ ही टीम इंडिया वनडे में नंबर वन पर पहुंच जाएगी. अगर ऐसा होता है, तो निश्चित तौर पर इससे रोहित शर्मा का कद और मजबूत होगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement