इसलिए शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव, यासिर शाह और राशिद खान को बताया 'स्पेशल स्पिनर्स'

इसलिए शेन वॉर्न ने कुलदीप यादव, यासिर शाह और राशिद खान को बताया 'स्पेशल स्पिनर्स'

शेन वॉर्न की फाइल फोटो

खास बातें

  • अच्छा स्पिनर अच्छा है, फिर चाहे कलाई का हो या फिंगर का
  • मेरे समय भी फिंगर स्पिनरों ने छाप छोड़ी
  • वर्ल्ड कप में स्पिनरों को देखने के लिए बेकरार हूं
नई दिल्ली:

दिग्गज शेन वॉर्न कुछ दिन पहले भारत में पधार चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स के ब्रांड एंबैस्डर शेन वॉर्न अपनी टीम की प्रेस कॉन्फ्रेंस और नेट अभ्यास के दौरान भी दिखाई पड़ रहे हैं. आईपीएल को लेकर भी राय दे रहे हैं, तो वर्ल्ड कप को लेकर भी नियमित अंतराल पर शेन वॉर्न अपने विचार रख रहे हैं. अब वॉर्न ने एक अलग ही विचार प्रकट करते हुए अपने पसंदीदा गेंदबाजों का जिक्र किया है. शेन वॉर्न ने मौजूदा दौर में भारत के कुलदीप यादव, पाकिस्तान के यासिर शाह और अफगानिस्तान से राशिद खान को अपना पसंदीदा गेंदबाज बताया है. 

पिछले कुछ सालों में कलाई के गेंदबाजों ने विकेट लेने की काबीलियत के कारण खासा प्रभुत्व साबित किया है, लेकिन इस महान गेंदबाज ने इस बात को खारिज कर दिया कि फिंगर स्पिनर (पारंपरिक रूप से ऑफ स्पिनर और काफी हद तक लेफ्टऑर्म) वनडे क्रिकेट में अपनी प्रासंगिकता खो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले ने चुन ली अपनी वर्ल्ड कप की टीम, जानिए कौन अंदर, कौन बाहर

शेन वॉर्न ने कहा कि एक अच्छा स्पिनर अच्छा स्पिनर होता है. फिर इसके कोई मायने नहीं कि वह कलाई का स्पिनर है, या उंगलियों का. वॉर्न बोले कि सकलैन मुश्तका, मुथैया मुरलीधरन, डेनियल विटोरी कई ऐसे बेहतरीन उंगलियों के स्पिनर रहे, जो उनके समय में बेहतरीन गेंदबाज रहे. उन्होंने कहा कि अगर टीम में अच्छा स्पिनर होता है, तो उनका हमेशा ही टीम में चयन होता है और ये गेंदबाज हमेशा ही विकेट चटकाते हैं. ऐसे गेंदबाज थोड़े महेंगे साबित हो सकते हैं, लेकिन ये हमेशा ही विकेट चटकाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Ipl 2019: इसलिए चेन्नई सुपर किंग्स ने खारिज किया यो-यो टेस्ट, ट्रेनर ने उठाया विराट की सोच पर सवाल

वॉर्न ने कहा कि वनडे हो या टी20 क्रिकेट, मिड्ल ओवरों में विकेट चटकाना अहम बात है और इस काम को सामान्य तौर पर स्पिनर ही अंजाम देते हैं. अपने पसंदीदा स्पिनरों के बारे में पूछे जाने पर वॉर्न बोले कि मेरे तीन पसंदीदा गेंदबाज कुलदीप यादव, यासिर शाह और कुलदीप यादव हैं. वर्तमान में ये गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ हैं. ये तीनों ही अलग-अलग शैली के बॉलर हैं, लेकिन ये तीनों ही विकेट चटकाते हैं. लेकिन जो बात इन्हें खास बनाती है कि ये तीनों ही पिटाई से नहीं डरते. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की राय जान लीजिए

वॉर्न ने कहा कि वे वर्ल्ड कप में इन तीनों गेंदबाजों की गेंदबाजी करते और बल्लेबाजों को परेशान होता देखने के लिए बेकरार हूं. मुझे स्पिनरों की यह बात  बहुत ही भाती है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com