इस वजह से सौरव गांगुली ने की चेतेश्वर पुजारा को वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर खिलाने की वकालत

इस वजह से सौरव गांगुली ने की चेतेश्वर पुजारा को वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर खिलाने की वकालत

सौरव गांगुली की फाइल फोटो

खास बातें

  • नंबर-4 को लेकर और तेज हुई बहस
  • मेरी बात पर कुछ लोग हसेंगे
  • पुजारा नंबर-4 पर सर्वश्रेष्ठ विकल्प
कोलकाता:

अब जबकि वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के चयन का समय नजदीक आ रहा है, तो ऐसे में हर पूर्व दिग्गज अपनी ओर से उम समस्याओं के समाधान को लेकर सुझाव दे रहा है, जो विराट कोहली एंड कंपनी के सामने खड़ी हैं. अब सौरव गांगुली ने नंबर चार क्रम पर बल्लेबाजी के लिए जो सुझाव दिया है, वह बहुत ही चौंकाने वाला है.  दरअसल सौरव गांगुली ने वर्ल्ड कप में नंबर चार क्रम पर चेतेश्वर पुजारा को खिलाए जाने की वकालत की है. यह हैरानी वाली बात इसलिए है क्योंकि पुजारा भारत के लिए वनडे नहीं खेलते हैं. आखिरी वनडे भी उन्होंने साल 2014 में ढाका में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. ऐसे में पुजारा की तरफदारी चौंकाने वाली है, लेकिन इसके पीछे गांगुली के अपने ही तर्क हैं. 

अब यह तो आप जानते ही हैं कि नंबर चार क्रम को लेकर भारतीय मैनेजमेंट कई दिनों से अनूकूल बल्लेबाज की तलाश कर रहा है. कुछ हद तक अंबाती रायडू फिट होते दिखाई देते  पड़े, तो अचानक से ही रवि शास्त्री ने कहा कि जरूरत पड़ने पर विराट कोहली नंबर चार पर बैटिंग कर सकते हैं. खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद नंबर चार सवाल उलझता दिखाई पड़ रहा है. बहरहाल, सौरव गांगुली ने अब इस क्रम के लिए चेतेश्वर पुजारा का नाम सुझाया है. 

यह भी पढ़ें: अनिल कुंबले ने चुन ली अपनी वर्ल्ड कप की टीम, जानिए कौन अंदर, कौन बाहर



पहेली बन चुके नंबर-4 के हल के लिए सुझाव देते हुए गांगुली ने कहा कि पुजारा वर्ल्ड कप में इस क्रम के लिए एक सही बल्लेबाज साबित हो सकते हैं. इस बारे में पूछने पर सौरव ने कहा कि इस बारे में मैं कुछ कहूंगा, तो वह कुछ लोगों को पसंद नहीं आएगा. और वह मेरे इस सुझाव पर हंस सकते हैं. पूर्व भारतीय कप्तान ने यह स्वीकारा कि पुजारा की फील्डिंग कुछ चिंता का सबब हो सकती है, लेकिन उनकी बैटिंग क्षमता नंबर चार पर टीम की मदद कर सकती है.

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से वनडे में पुजारा को नंबर-4 पर बैटिंग करनी चाहिए. पुजारा की फील्डिंग कुछ कमजोर हो सकती है, लेकिन वह बहुत ही अच्छे बल्लेबाज हैं. मैं जानता हूं कि लोग मेरी इस बात पर हंस सकते हैं, लेकिन अगर आप हाल ही में आजमाए गए विकल्पों की तुलना में स्तरीय बल्लेबाज की बात करें, तो  मेरे हिसाब से पुजारा सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं.