Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IND VS SL: बस 'इस दिग्गज' से पार नहीं पा सके विराट कोहली!

श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से मानों रिकॉर्डों की बारिश सी हो गई. हर पारी के साथ उनके बल्ले से कोई न कोई रिकॉर्ड निकला. हर नए रिकॉर्ड से उन्होंने किसी न किसी दिग्गज को पीछे छोड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SL: बस 'इस दिग्गज' से पार नहीं पा सके विराट कोहली!

विराट कोहली

खास बातें

  1. विराट रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए कोहली!
  2. इंग्लैंड कप्तान ग्राह्म गूच ने किया था कारनामा
  3. 3 मैचों में साल 1990 में बनाए थे गूच ने 752 रन
नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से मानों रिकॉर्डों की बारिश सी हो गई. हर पारी के साथ उनके बल्ले से कोई न कोई रिकॉर्ड निकला. हर नए रिकॉर्ड से उन्होंने किसी न किसी दिग्गज को पीछे छोड़ा. लेकिन सीरीज जीतने और बने कई रिकॉर्डों क बावजूद विराट कोहली उस एक बहुत ही अहम रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए, जिसे किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ पाना एक बहुत ही बड़ी चुनौती हमेशा बना रहेगा.

बता दें कि विराट ने खत्म हुई सीरीज में 3 टेस्ट मैचों में 152.50 के औसत से 610 रन बनाए. इसमें विराट ने दो लगातार दोहरे शतकों को मिलाकर तीन शतक और एक अर्धशतक भी जड़ा. इससे उन्होंने बतौर भारतीय कप्तान के रूप में एक नया रिकॉर्ड तो बनाया ही, साथ ही कंगारू कप्तान माइकल क्लार्क के रिकॉर्ड पर भी पानी फेर दिया. 


यह भी पढ़ें : बड़ा कारनामा! 'यहां' ऑस्ट्रेलिया के बराबर पहुंची विराट एंड कंपनी...अफ्रीका में टूटेगा रिकॉर्ड?

माइकल क्लार्क ने साल 2012-13 में अपनी ही जमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में 82.28 के औसत से 576 रन बनाए थे. क्लार्क ने दो शतक भी जड़े थे. हालांकि इस सीरीज में माइकल क्लार्क ने नाबाद रहते हुए 256 रन बनाए थे, जो बतौर कप्तान अभी भी विराट से ज्यादा है. 


यह भी पढ़ें : 'बर्थ-डे ब्वॉय' की कोटला में 'दो बड़ी चूक'!

टिप्पणियां

मगर जब बात तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की आती है, तो विराट साल 1990 में इंग्लैंड के कप्तान ग्राह्म गूच के बतौर कप्तान बनाए गए रनों को पार नहीं ही कर सके. वास्तव में किसी भी बल्लेबाज के लिए इससे पार पाना एवरेस्ट चढ़ने से कम नहीं होगा! तब गूज ने भारत के खिलाफ 125.33 के औसत से 752 रन बनाए थे. साथ ही गूच ने एक तिहरे शतक सहित कुल तीन शतक और दो अर्धशतक भी बनाए थे. 

VIDEO: सुनिए दक्षिण अफ्रीका दौरे के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा 

खत्म हुई श्रीलंका सीरीज में यही एक 'विराट रिकॉर्ड' रहा, जिससे कोहली पार नहीं पा सके. हालांकि, विराट को आगे अपने करियर में कई और मौके मिलेंगे. लेकिन कोहली की सुपर रन स्पीड के बावजूद गूच के इस रिकॉर्ड को तोड़ना सिर्फ उनके लिए ही नहीं, बल्कि किसी भी कप्तान बल्लेबाज के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: घायल एसीपी की आपबीती, क्या हुआ था उस दिन जब हिंसक भीड़ ने घेरा...

Advertisement