NDTV Khabar

इसलिए विराट कोहली का सालाना वेतन है कोच रवि शास्त्री से कम!

विराट कोहली का बल्ला दे-दनादन लगातार रनों की बारिश कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद उनका सालाना वेतन कोच रवि शास्त्री से कम है. चौंकिए बिल्कुल भी मत क्योंकि बात बिल्कुल सही है!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इसलिए विराट कोहली का सालाना वेतन है कोच रवि शास्त्री से कम!

विराट कोहली

खास बातें

  1. विराट कोहली का सालाना वेतन करीब साढ़े छह करोड़
  2. रवि शास्त्री की सैलरी है करीब साढ़े सात करोड़
  3. स्टीव स्मिथ और जे रूट का वेतन भी कोहली से ज्यादा
नई दिल्ली: रन बनाने की गति में धीरे-धीरे रिकॉर्डपुरुष बनने की ओर अग्रसर भारतीय कप्तान विराट कोहली के आस-पास आज कोई भी क्रिकेटर नहीं है. हां कुछ बल्लेबाज जरूर हैं, जिनके साथ उनकी तुलना की जाती है, लेकिन आज के दौर के वह सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. ठीक कुछ ऐसा ही उनकी कमाई के मामले में भी कहा जा सकता है. पिछले साल वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर रहे. वास्तव में वह गुजरे साल में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सभी खेलों के खिलाड़ियों में शामिल इकलौते क्रिकेटर थे. लेकिन इसके बावजूद एक क्षेत्र में वह पैसा कमाने के मामले में वह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट से पीछे हैं. वहीं, थोड़ा चौंकाने वाली बात यह है कि टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को भी उनसे ज्यादा वेतन मिल रहा है. 

वास्तव में यह सुनकर आपको थोड़ा अजीब सा लग रहा होगा और आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन दो सौ फीसदी सच यही है कि ऐसा है. दुनिया की अग्रणी मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार विराट कोहली साल 2016 में दुनिया में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर थे. पिछले साल विराट कोहली ने करीब 141 करोड़ व नब्बे लाख रुपये की कमाई की. लेकिन जहां से विराट को सबसे ज्यादा आमदनी होनी चाहिए, वहीं विराट दुनिया के बाकी दो खिलाड़ियों से पिछड़ जाते हैं और अपने कोच व वरिष्ठ साथी रवि शास्त्री से भी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और इग्लैंड के जे रूट इस क्षेत्र में सालाना कमाई में उनसे आगे हैं. 

यह भी पढ़ें :  'इसीलिए' विराट कोहली को बीसीसीआई से सालाना 25 करोड़ रुपये मिलने चाहिए?

बता दें कि स्टीव स्मिथ इस मामले में जहां साल भर में साढ़े नौ करोड़ रुपये कमाते हैं, तो जे रूट की कमाई करीब नौ करोड़ रुपये है लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद विराट कोहली की गाड़ी यहां करीब साढ़े छह करोड़ रुपये सालाना पर ही आकर थम जाती है. बता दें कि यह वह सालाना कमाई है, जो इन खिलाड़ियों को वेतन के रूप में अपने-अपने बोर्डों से मिलती है. साल में बीसीसीआई से प्राप्त होने वाली अनुबंध राशि (2 करोड़ रुपये) और मैच फीस को मिलाकर विराट कोहली का वेतन करीब साढ़े छह करोड़ रुपये के आस-पास ही बैठता है. वहीं, टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को बीसीसीआई सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये से भी ज्यादा का भुगतान कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : 'इसलिए' कोटला की पिच पर ज्यादा घास चाहते हैं विराट कोहली!

टिप्पणियां
ऐसा इसलिए है कि टीम इंडिया का कोच बनने के बाद रवि शास्त्री को अपने बाकी दूसरे कामों (कमेंट्री, कॉलम लिखना, आदि) बंद करना पड़ा. बोर्ड के नए नियमों के अनुसार हितों के टकराव के चलते हर किसी को ऐसा करना पड़ता है. लेकिन इस बदली सूरत में बीसीसीआई उसको क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान करता है. इसी वजह से कोच रवि शास्त्री का सालाना वेतन कप्तान विराट कोहली से ज्यादा है. वैसे अब दोनों ने ही बीसीसीआई  से उसकी सालाना कमाई में खिलाड़ियों के लिए ज्यादा राजस्व की मांग की है.

VIDEO: चेतेश्वर पुजारा बता रहे हैं कोहली के एक खास गुण के बारे में
कुल मिलाकर बात यह है कि अब भले ही विज्ञापनों को मिलाकर कोहली का सालाना वेतन करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा छू रहा हो, लेकिन बोर्ड से होने वाली सालाना कमाई को लेकर स्मिथ, जे रूट सहित रवि शास्त्री भी भारतीय कप्तान की टांग खिंचाई तो कर ही सकते हैं 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement