NDTV Khabar

IND vs SL: 'इस तिकड़ी' से हारकर भी 'बाजीगर' बन गए विराट कोहली!

दिग्गज बल्लेबाजों के बीच यह रेस साल की शुरुआत के साथ ही प्रारंभ हो गई थी. आखिरी समय में कोहली ने कोशिश भी की, लेकिन उन्हें हार मिली. पर हार के बावजूद वह चैंपियन बन गए हैं!

209 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: 'इस तिकड़ी' से हारकर भी 'बाजीगर' बन गए विराट कोहली!

विराट कोहली

खास बातें

  1. रेस हार कर भी जीत गए विराट!
  2. साल के सबसे बड़े 'औसतवीर' बने विराट!
  3. 2017 में हजार रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने
नई दिल्ली: विराट कोहली ने एक के बाद एक लगातार अपनी शतकीय पारी से सारे समीकरण बदल डाले हैं. हालिया समय तक रेस अलग-अलग देशों के तीन बल्लेबाजों के बीच चल रही थी. विराट का नाम इनसे मीलों दूर था. लेकिन लगातार तीन शतकों के बाद लग रहा था कि कोहली 'साल के शहंशाह' की रेस में 'तिलंगों' को पटखनी देने में कामयाब हो पाएंगे, लेकिन लंकाइयों की 'प्रदूषण की नौटंकी' के चलते ध्यान भंग से होने से आउट होने के कारण विराट अब इस रिकॉर्ड से करीब-करीब चूक गए हैं. यह सही है कि दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर ने यह रेस करीब-करीब जीत ली है. लेकिन रेस हारने के बाद भी कोहली अभी से ही 'बाजीगर' बन गए हैं.  बता दें कि यह रेस एक साल पहले शुरू हुई थी, और इसे खत्म होने में अब चंद ही दिन बाकी बचे हैं. इस रेस में कभी भारत के चेतेश्वर पुजारा आगे हो गए, तो कभी दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर. वहीं, श्रीलंका के करुणारत्ने भी इन दोनों को बराबर की टक्कर दे रहे थे, लेकिन अब कोहली के विराट प्रदर्शन के बाद ये तीनों ही बल्लेबाज अब यह रेस हार सकते हैं. जी हां, यह रेस है साल 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने की है. जहां डीन एल्गर का औसत 50.74 है, तो पुजारा का इस साल औसत अभी तक 45.11 का ही रहा है, लेकिन विराट का साल 2017 में सबसे ज्यादा 75.80 का औसत रहा है. 

यह भी पढ़ें : विनोद कांबली के 'इस स्पेशल रिकॉर्ड' की बराबरी की विराट कोहली ने!

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने इस साल अभी तक 11 टेस्ट मैचों में 1091 रन बनाकर दूसरे नंबर पर चल रहे हैं, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर 11 ही टेस्ट मैचों में इस साल 1097 रन बनाकर पहली पायदान पर हैं. श्रीलंका के करुणारत्ने 13 टेस्ट में 1006 रन के साथ तीसरे नंबर हैं. कोटला में कोहली की की पारी का समापन होने के साथ ही उनका इस साल स्कोर दस टेस्टों में 1009 रन ही रन गया. लेकिन बावजूद इसके विराट ने इन तीनों को औसत के मामले में पटखनी दे डाली है. दिल्ली के बाद भारत और श्रीलंका दोनों को ही दिसम्बर का महीना खत्म होने से पहले कोई टेस्ट खेलने का मोका नहीं मिलेगा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे के बीच एक टेस्ट मैच खेला जाना है. ऐसे में साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का तमगा इस साल एल्गर को मिलना तय है.

VIDEO : पारी समाप्ति की घोषणा करते विराट कोहली ऐसे में कोहली के प्रशंसक कह सकते हैं कि भले ही विराट इस साल सबसे ज्यादा रन नहीं बना सके, लेकिन वह सभी बल्लेबाजों को औसत में पीछे छोड़कर 'बाजीगर' बन गए हैं !


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement