Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

खेल प्रेमियों के लिए साल 2016 में कई रोमांच कर रहा है इंतज़ार

ईमेल करें
टिप्पणियां
खेल प्रेमियों के लिए साल 2016 में कई रोमांच कर रहा है इंतज़ार

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: खेलों के प्रेमियों के लिए साल 2016 में कई इवेंट्स हैं जो उनके लिए रोमांच लेकर आएगे। एक नज़र डालते है साल के बड़े इवेंट्स पर।

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप
2016 पहले महीने के आख़िरी हफ़्ते में अंडर-19 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में खेला जाएगा। तीन दफ़ा टूर्नामेंट जीत चूकी भारत की दावेदारी यहां काफ़ी मज़बूत है। राहुल दविड़ भारत के अंडर-19 टीम के कोच हैं और टीम के कप्तान एमएस धोनी के राज्य झारखंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान किशना हैं। टूर्नामेंट में भारत का पहला मुक़ाबला 28 जनवरी को आयरलैंड से होगा।

टेस्ट सीरीज़ में होगा विराट का टेस्ट
इस साल टीम इंडिया अपने ज़्यादातर टेस्ट मैच घरेलू ज़मीन पर खेलेगी। ऐसे में फ़ैन्स की नज़र टेस्ट कप्तान विराट कोहली पर रहेगी। भारत अपनी ज़मीन पर श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमों के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ खेलेगी। ऐसे में टीम इंडिया के धुरंधरों के पास मौक़ा है टेस्ट में दोबारा नंबर एक का ताज हासिल करने का।

आईपीएल का रोमांच
आईपीएल सीज़न 9 में चेन्नई और राजस्थान की टीम पहली बार नहीं खेलेगी। यहां पहली बार एमएस धोनी चेन्नई के बजाए किसी और टीम से खेलते नज़र आएंगे। धोनी को पुणे की टीम ने 12.5 करोड़ में ख़रीदा। वहीं पहली बार धोनी और सुरेश रैना एक-दूसरे के ख़िलाफ़ रणनीति बनाते नज़र आएगे। रैना को राजकोट की टीम ने ख़रीदा है। दो साल के बैन की वजह से चेन्नई और राजस्थान के खिलाड़ी अलग-अलग टीमों से खेलेंगे।

बांग्लादेश में एशिया कप T-20
एशिया कप के पहली बार T-20 फ़ॉर्मेट में खेला जाएगा। बांग्लादेश में होने वाले इस टूर्नामेंट को आईसीसी वर्ल्ड T-20 के ड्रेस रिहर्सल के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले एशिया कप में मिली हार और बांग्लादेश में पिछले साल हुई किरकिरी के बाद ये दौरा भारतीय टीम के लिए काफी अहम है।

मार्च-अप्रैल में ICC T-20 वर्ल्ड कप
इस साल फ़ैन्स की नज़र क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट आईसीसी वर्ल्ड T-20 पर होगी। ये टूर्नामेंट मार्च-अप्रैल में भारत में खेला जाएगा। 2007 की चैंपियन टीम इंडिया पूल B में पाकिस्तान, दक्षिण अफ़्रीका, आयरलैंड, ज़िंबाब्वे और यूनाइटेड अरब अमीरात के साथ मौजूद है। फ़ैन्स को 19 मार्च को होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा।

क्रिकेट के बड़े आयोजन के अलावा इस साल खेल प्रेमियों को फ़ुटबॉल में यूरो कप का रोमांच देखने को मिलेगा। जून-जूलाई में फ़्रांस में यूरो कप का 15वां संस्करण खेला जाएगा। यहां डिफ़ेंडिंग चैंपियन स्पेन अपना ख़िताब बचाने के लिए मैदान में उतरेगी। वहीं खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ, ओलिंपिक खेल ब्राज़ील के शहर रियो में खेले जाएगे। अगस्त में रियो ओलिंपिक 5 से 21 अगस्त के बीच खेले जाएगे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement