NDTV Khabar

IND VS SL:'ये पांच बड़े रिकॉर्ड' रोहित शर्मा के बल्ले से निकले मोहाली में

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में रोहित शर्मा ने अपने वन-डे इतिहास का तीसरा दोहरा शतक जड़ते हुए खुद को एक नया मुकाम दिला दिया. इस पारी से उनके बल्ले से एक नहीं, बल्कि कई रिकॉर्ड बरसे.

330 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SL:'ये पांच बड़े रिकॉर्ड' रोहित शर्मा के बल्ले से निकले मोहाली में

रोहित शर्मा का फाइल फोटो

खास बातें

  1. मोहाली में श्रीलंका के लिए महाकाल बने गए रोहित!
  2. ..जब मोहाली में हुई रिकॉर्डों की बारिश!
  3. ये रिकॉर्ड कुछ कहते हैं!
नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में रोहित शर्मा ने अपने वन-डे इतिहास का तीसरा दोहरा शतक जड़ते हुए खुद को एक नया मुकाम दिला दिया. उनसे पहले कोई दूसरा बल्लेबाज दो दोहरे शतक भी नहीं बना सका है. लेकिन बुधवार को रोहित की इस पारी ने लंकाइयों की जमकर लंका लगाई और उन्होंने एक ऐसा इतिहास लिख दिया, जिस पर पानी फेरना बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए बहुत ही बड़ी चुनौती साबित होगा. बहरहाल तीसरा दोहरा शतक बनाने के अलावा मोहाली में रोहित के बल्ले से और भई कई रिकॉर्ड निकले. किसी रिकॉर्ड में उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ा, तो कहीं उन्होंने विराट कोहली और राहुल द्रविड़ की बराबरी की. 
साल में सबसे ज्यादा छक्के
अब रोहित शर्मा वनडे में भारत के 'साल के सबसे बड़े सिक्सर किंग' बन गए हैं. इस मामले में भी उन्होंने अपने गुरु सचिन तेंदुलकर को ही मात दी. रोहित से पहले  सचिन ने साल 1998 में 40 छक्के जड़े थे, तो वहीं साल 2000 में सौरव गांगुली ने 35 और महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में वनडे में 34 छक्के  लगाए थे. अब रोहित सभी को पछाड़कर एक साल में कुल 41 छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाजों के मामले में पहली पायदान पर आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IND Vs SL LIVE: रोहित शर्मा ने जमाया दोहरा शतक, टीम इंडिया ने बनाए 392 रन


यहां की द्रविड़ और विराट की बराबरी
इस मामले में रोहित गुरु सचिन को मात देने से काफी दूर रह गए. एक साल में 6 शतक बनाकर रोहित ने सचिन (1996),
राहुल द्रविड़ (1990), विराट कोहली (2017) की बराबरी कर ली. इस मामले में नौ शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर (1998) पहले और 7 शतकों के साथ सौरव गांगुली (2000) दूसरे नंबर पर हैं. 
 
बतौर कप्तान दूसरा सर्वाधिक स्कोर
इस मामले में रोहित पूर्व आतिशी दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से बस 11 रन पीछे रह गए. सहवाग ने इंदौर में विडीज के खिलाफ  साल 2011 में 219 रन बनाए थे. मोहाली की पारी के साथ रोहित दूसरे नंबर पर हैं. वहीं तीसरे नंबर पर जयसूर्या (189, शारजाह, साल 2000, बनाम भारत) और चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (186*, हैदराबाद, साल 1999 बनाम भारत) हैं.

यह भी पढ़ें : IND VS SL: रोहित शर्मा ने गुरु सचिन तेंदुलकर को 'यहां' दी मात...सहवाग को भी नहीं बख्शा!

चौथे सबसे बड़े शतकवीर
भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में अब रोहित नंबर चार पर आ गए हैं. अब रोहित शर्मा से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (32), सौरव गांगुली ने ही बनाए हैं. इसके बाद पांचवें नंबर पर वीरेंद्र सहवाग (15) और छठे पर युवराज सिंह (14) हैं. 
16वें शतक के लिए सचिन से कम पारियां लीं
कुल मिलाकर यह रोहित का वनडे में 16वां शतक था, लेकिन इस शतक के साथ ही रोहित ने अपने गुरु सचिन को एक और मामले में पीछे छोड़ दिया. जहां सचिन ने अपना 16वां शतक 185वीं पारी में बनाया था, तो वहीं रोहित शर्मा ने यह कारनामा सचिन से 18 पारियां पहले ही 167 पारियों में कर डाला. 

VIDEO : 16वां शतक पूरा करने के बाद रोहित का अंदाज देखिए 
  ये आंकड़े यह बताने और समझाने के लिए काफी हैं कि रोहित शर्मा आने वाले कई सालों तक रोहित भर के गेंदबाजों के लिए काल बने रहेंगे. और उनके बल्ले से और भी कई रिकॉर्ड देखने को मिलेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement